आज से इन सात नियमों में होने जा रहा है बदलाव, आम आदमी की जेब पर पड़ेगा सीधा असर

rules-to-change-from-1st-june-these-will-impact-common-man-directly

नई दिल्ली: देश में आज यानी 1 जून 2021 से सात बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों में रसोई गैस सिलिंडर के दाम, हवाई सफर का किराया, बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा बदला गया चेक से पेमेंट का तरीका, गूगल फोटोज की अनलिमिटेड स्टोरेज और आयकर विभाग का नया ई-फाइलिंग वेब पोर्टल शामिल हैं.

1.. गैस सिलेंडर की कीमतें
1 जून (1 june 2021) को सरकारी तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती कर दी है. IOC ने 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल गैस सिलेंडर (LPG Price Today) की कीमतों में राहत दी है. वहीं, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लगातार तीसरे महीने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें स्थिर हैं. न इनमें इजाफा हुआ है और न ही कटौती की गई. बता दें 19 किलो वाले सिलेंडर के दाम इससे पहले मई में घटाए गए थे. तेल कंपनियों ने 14.2 किग्रा रसोई गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव नहीं किया है. दिल्ली में 809 रुपए, कोलकाता में 835 रुपए, मुंबई में 809 रुपए और चेन्नई में 825 रुपए है.

19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर का नया दाम

सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 122 रुपए की कटौती हुई है. इसके बाद दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर का दाम 1473.5 रुपए हो गया. कोलकाता में इस सिलेंडर का दाम 123 रुपए घटकर 1544.5 रुपए, मुंबई में 122.5 रुपए कम होकर 1422.5 रुपए और चेन्नई में 122.5 रुपए गिरकर 1603 रुपए हो गया.

2. इनकम टैक्स ई-फाइलिंग की साइट
इनकम टैक्स विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल 1 से 6 जून तक काम नहीं करेगा.  आयकर विभाग 7 जून को टैक्सपेयर्स के लिए इनकम टैक्स ई-फाइलिंग का नया पोर्टल लॉन्च करेगा. अभी यह पोर्टल है http://incometaxindiaefiling.gov.in . वहीं ITR भरने की आधिकारिक वेबसाइट 7 जून 2021 से बदल जाएगी. 7 जून से ये http://INCOMETAX.GOV.IN हो जाएगी.

3. बैंक ऑफ बड़ौदा में 1 जून से लागू होगा पॉजिटिव पे सिस्टम
बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक ध्यान रखें कि बैंक में आज से चेक से पेमेंट का तरीका बदलने वाला है. बैंक अपने ग्राहकों के लिए ‘पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन’ शुरू कर रहा है जिसमें चेक जारी करने वाले को उस चेक से जुड़ी कुछ जानकारी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भुगतान करने वाले बैंक को देनी होगी. यह जानकारी SMS, मोबाइल ऐप, इंटरनेट बैंकिंग या ATM के जरिए दी जा सकती है. ग्राहकों को पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपए या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे.

4. गूगल फोटोज़ का स्पेस अब नहीं रहेगा फ्री
1 जून के बाद से गूगल फोटोज में अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. गूगल का कहना है कि 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा. इस स्पेस में जीमेल के ईमेल भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज भी. इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे. अभी तक अनलिमिटेड स्टोरेज फ्री था.

गूगल फोटोज़ का इस्तेमाल करने के लिए अब आपको गूगल वन का सब्सक्रिप्शन लेना होगा. इसके बाद 100GB के लिए 149 रुपये हर महीने या 1,499 रुपये सालाना देने होंगे. इसी तरह 200GB के लिए 219 रुपये हर महीने या 2,199 रुपये सालाना देने होंगे. इतना ही नहीं 2TB स्पेस के लिए 749 रुपये हर महीने या 7,500 रुपये सालाना देने होंगे.

5 पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य
प्रोविडेंट फंड यानी पीएफ से जुड़े नियमों में एक बड़ा बदलाव  होने जा रहा है. नए नियम के अनुसार आधार से लिंक होना चाहिए. इस काम की जिम्मेदारी नियोक्ता की होगी कि वो अपने कर्मचारियों से कहे कि वे अपना पीएफ आधार से वेरिफाई करवाएं. ये नया नियम 1 जून से लागू होगा. EPFO ने इस बारे में एंप्लॉयर्स के लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है.  नौकरी देने वाली कंपनी यानी एंप्लॉयर ऐसा नहीं कर पाती है तो इससे सब्सक्राइबर के खाते में एंप्लॉयर का योगदान रोका जा सकता है. साथ ही सब्सक्राइबर्स का UAN भी आधार से वेरिफाइड होना जरूरी है.

6. YouTube से कमाई करने वालों को देना होगा टैक्स

अगर आप यूट्यूब से कमाई करते हैं तो आपको 1 जून के बाद इसके लिए You Tube को पे करना होगा. लोग आजकल यूट्यूब पर वीडियो बनाकर काफी पैसे कमा रहे हैं. ऐसे में अब यूट्यूब से होने वाली कमाई पर आपको टैक्स देना होगा. हालांकि आपको सिर्फ उन्हीं व्यूज के टैक्स देने होंगे, जो अमेरिकी व्यूअर्स से मिले हैं. इस पॉलिसी 1 जून 2021 से शुरु किया जाएगा.

7. आज से बढ़ेगा घरेलू हवाई यात्रा का किराया
देश में पिछले साल किराए में लगाए कैप की लोवर लिमिट को डीजीसीए ने शुक्रवार को एक आदेश जारी कर बढ़ा दिया है. खबरों के मुताबिक, घरेलू हवाई यात्रा 1 जून से महंगी होने जा रही है. किराए में 13% से 16% तक की वृद्धि होगी.  केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक 40 मिनट की दूरी वाले विमानों के किराए की निचली सीमा 2,300 रुपये से बढ़ाकर 2,600 रुपये कर दिया गया है.

वहीं 40 से 60 मिनट की यात्रा वाली फ्लाइट के किराये की निचली सीमा 2,900 रुपए की जगह अब 3,300 रुपए प्रति व्यक्ति कर दी गई है. राहत की बात ये है कि सरकार ने कोविड काल में किराए के लिए लगाए गए कैप की अपर लिमिट को ज्यों का त्यों रखा है. इसके कारण हवाई यात्रा के अधिकतम किराए वहीं रहेंगे जो पिछले एक साल से चले आ रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here