Wednesday, May 1, 2024
Home मुख्य न्यूज़ देश के रोजगार में रेलवे ने आपना एहम योगदान दिया ,8 सालो...

देश के रोजगार में रेलवे ने आपना एहम योगदान दिया ,8 सालो में इतनी नौकरिया मिली

 

नई दिल्ली: भारतीय रेल ने पिछले आठ सालों में लाखों रोजगार के मौके दिए हैं और आने वाले समय में भी एक लाख से अधिक अधिक अवसर मुहैया कराए जाएंगे। रेल मंत्र अश्विनी वैष्णव ने राज्य सभा में यह जानकारी शुक्रवार को दी। मंत्रालय से जारी आंकड़ों के अनुसार साल 2014 से 2022 के बीच 3,50,204 लोगों को रोजगार मुहैया कराई गई है। वहीं आने वाले समय में ओर 1.4 लाख लोगों को रोजगार देने की बात है।

रेलमंत्री ने बताया कि देश में रोजगार मुहैया कराने वालों में भारतीय रेल  की अहम भूमिका रही है। इस साल अकेले रेलवे ने 18000 रोजगार के अवसर मुहैया कराए हैं। मंत्री ने बताया 2014 से 2022 के बीच भारतीय रेल ने 350204 लोगों को रोजगार प्रदान किए हैं।

रोजगार मुहैया कराने में रेलवे की रही है उल्लेखनीय भूमिका

प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए मंत्री ने बताया कि देश में रोजगार मुहैया कराने वालों में भारतीय रेल की अहम भूमिका रही है। इस साल अकेले रेलवे ने 18,000 रोजगार के अवसर मुहैया कराए हैं। मंत्री ने बताया, ‘2014 से 2022 के बीच भारतीय रेल ने 3,50,204 लोगों को रोजगार प्रदान किए हैं।’ वैष्णव ने बताया,’1.40 लाख रोजगार के अवसर मुहैया कराने की तैयारी हो रही हैं और जल्द ही यह पूरी हो जाएगी।’ उन्होंने बताया कि 10 लाख रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी। इसमें रेलवे का बड़ा योगदान रहा। इस साल अब तक 18 हजार नौकरियों के अवसर दिए जा चुके हैं।’

बड़ी घोषणाएं नहीं बल्कि रेलवे ने दी वास्तविक अवसर 

अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘ कई लोग ऐसे हैं जो बड़ी घोषणाएं करते हैं लेकिन यहां हम वास्तविक अवसर प्रदान करते हैं।’ लिखित जवाब में मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे बड़ी संस्थान है। वैकेंसी निकलना एक सतत प्रक्रिया है क्योंकि रिटायरमेंट, इस्तीफा, मौत जैसे कई मामले हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?