Thursday, May 2, 2024

ट्रेन से सफर करने वालों को मिली बड़ी खुशखबरी, 70 नहीं, सिर्फ 20 रुपये में मिलेगी ये सर्विस

भारतीय रेलवे (Indian Railways) : ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। अगर आप भी ट्रेन के सफर के दौरान अपनी सीट पर चाय, कॉफी, खाने का ऑर्डर डिलीवर करवाते हैं, तो यह खबर आपके लिए राहत भरी है। जो लोग ट्रेन टिकट बुक (Train Ticket Booking) करते समय अपना खाना प्री-बुक नहीं करते हैं, उनके लिए भारतीय रेलवे ने सर्विस चार्ज हटा दिया है। हाल ही में सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने होटलों और रेस्टोरेंट को फूड बिल में सर्विस चार्ज (Service Charge) जोड़ने से रोका था। अब रेलवे ने यात्रा के दौरान दिए गए फूड ऑर्डर पर लगने वाले सर्विस चार्ज को खत्म कर दिया है।

 यात्र‍ियों को मिली राहत, सस्ता हो गया है ट्रेन में खाना-पीना मुख्य बातें

  • अगर आप अक्‍सर ट्रेन में सफर करते हैं, तो यह खबर आपके काम की है।
  • रेल यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए सर्विस चार्ज को खत्म कर द‍िया गया है।
  • इसके लिए आईआरसीटीसी को सर्कुलर भी जारी किया गया है।

MRP पर मिलेगी चाय

अब यात्री राजधानी (Rajdhani), शताब्दी (Shatabdi), दुरंतो (Duronto) या वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat express) में आराम से अपनी सुबह की चाय का आनंद ले सकते हैं क्योंकि यह उन्हें एमआरपी पर ही उपलब्ध होगी। हाल ही में खबर वायरल हुई थी कि एक यात्री ने शताब्दी में एक कप चाय के लिए 70 रुपये दिए, जबकि उसका एमआरपी 20 रुपये था। यात्रियों को एक कप के लिए 50 रुपये का सर्विस चार्ज देना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।अब रेलवे ने सर्विस चार्ज वापस लेकर इसका समाधान कर लिया है। हालांकि यात्रियों को यात्रा के दौरान ऑर्डर किए गए नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के लिए अभी भी 50 रुपये ज्यादा देने होंगे।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को जारी एक सर्कुलर में रेलवे बोर्ड ने राजधानी, दुरंतो, शताब्दी और वंदे भारत जैसी प्री-बुक की गई ट्रेनों में दोनों कैटेगरी के यात्रियों के लिए चाय, नाश्ता, दोपहर और रात के खाने के लिए कैटरिंग चार्ज को स्पेसिफाई किया है। सर्कुलर में कहा गया है कि कीमतों में जीएसटी शामिल है, जिसका अर्थ है कि इसमें कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

 

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Latest Articles

× How can I help you?