Sunday, May 5, 2024
Home ट्रेवल & सांस्कृतिक Clone Train Reservation: रेलयात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, 10 की बजाय 30...

Clone Train Reservation: रेलयात्रियों के लिए अच्‍छी खबर, 10 की बजाय 30 दिन पहले से करा सकेंगे क्‍लोन ट्रेन में आरक्षण

Clone Train Reservation: यदि आप क्‍लोन ट्रेन में यात्रा करते हैं तो इस खबर को ध्‍यान से पढ़ें। क्लोन ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब क्लोन ट्रेन में रिजर्वेशन कराना पहले के मुकाबले और अधिक सरल होगा। इन ट्रेनों में टिकट बुकिंग की समय सीमा में परिवर्तन कर दिया गया है। अब 10 दिनों की जगह एक महीने पहले यानि 30 दिन पहले रिजर्वेशन कराया जा सकता है। इसके लिए रेलवे बोर्ड की ओर से आदेश जारी कर दिया गया है और सभी जोनल रेलवे को इसे लागू करने को कहा गया है। कहीं जाने के लिए आपके पास अब पहले से ज्यादा विकल्प होंगे और पहले से ज्यादा समय भी मिलेगा। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, डा. शिवम शर्मा का कहना है कि क्लोन ट्रेनों में अब एक महीने (30 दिन) पहले एडवांस टिकट बुक कराए जा सकेंगे। रेलवे बोर्ड की ओर से आदेश जारी किया गया है। नई व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू होगी। इससे यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी

जानिये क्‍या है क्‍लोन ट्रेन

भारतीय रेलवे ने 2020 में प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए ‘क्लोन ट्रेन’ योजना की घोषणा की थी। यानी जहां भी किसी विशेष ट्रेन की मांग होगी, जहां प्रतीक्षा सूची लंबी होगी वहां वास्तविक ट्रेन के आगे एक क्लोन ट्रेन चलाई जाएगी ताकि यात्री यात्रा कर सकें। इसके लिए 80 और विशेष ट्रेनों का संचालन शुरू किया गया था। रेलवे उन सभी ट्रेनों की निगरानी करेगा जो वर्तमान में चल रही हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि किन ट्रेनों की प्रतीक्षा सूची लंबी है।

क्‍लोन ट्रेन योजना की खास बातें

* वास्तविक ट्रेन के विकल्प के रूप में ‘क्लोन’ ट्रेन चलाई जाएगी और वही उसका नंबर होगा।

* ऐसी ट्रेन का संचालन तभी किया जाएगा जब किसी विशेष ट्रेन की प्रतीक्षा सूची में बड़ी संख्या में यात्री हों।

* केवल प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को ही ‘क्लोन’ ट्रेन में बिठाया जाएगा।

* प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को वास्तविक ट्रेन का आरक्षण चार्ट जारी होने के बाद या प्रस्थान से चार घंटे पहले ‘क्लोन’ ट्रेन में उनके बर्थ या सीटों के बारे में सूचित किया जाएगा

* रेलवे अगले 15 दिनों में इन ट्रेनों को शुरू करने की संभावना है और इस संबंध में एक अधिसूचना जारी करेगा।

* यह योजना ‘विकल्प’ योजना के समान है, जिसके तहत प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को बुकिंग कोटा और रियायत की परवाह किए बिना, उसी मार्ग पर दूसरी ट्रेन में बैठाया जाता है।

* हालांकि, ‘विकल्प’ योजना के मामले में, मूल बोर्डिंग और गंतव्य स्टेशनों के बजाय, यात्रियों को पास के बोर्डिंग और गंतव्य स्टेशन आवंटित किए जा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?