कॉमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम ₹14 बढ़े

नई दिल्ली–  नया महीना यानी फरवरी अपने साथ कई बदलाव लेकर आया है। इन बदलावों का असर आपकी जिंदगी और जेब पर भी होगा। अंतरिम बजट से ठीक पहले आज यानी गुरुवार (1 फरवरी) से कॉमर्शियल कुकिंग गैस (LPG) सिलेंडर (19 किलोग्राम) के दाम 14 रुपए बढ़ा दिए गए हैं। वहीं, सरकार ने ATF या जेट फ्यूल की कीमत में 1,221 रुपए प्रति किलोलीटर की कटौती की है। इसके अलावा टाटा की गाड़ी खरीदना भी आज से महंगा हो गया है।

ऑयल कंपनियों ने आज से कॉमर्शियल कुकिंग गैस (LPG) सिलेंडर (19 किलोग्राम) के दाम 14 रुपए बढ़ा दिए हैं। कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में यह बढ़ोतरी दिल्ली, मुंबई समेत पूरे देश में हुई है। घरेलू रसोई गैस के दामों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।ऑयल कंपनियों ने प्राइस नोटिफिकेशन में कहा कि होटल और रेस्टोरेंट जैसे कई प्रतिष्ठानों में इस्तेमाल होने वाले कॉमर्शियल LPG की कीमत अब दिल्ली में बढ़कर 1769.50 रुपए (19 किलोग्राम सिलेंडर) हो गई है, जो पहले 1755.50 रुपए थी।

कॉमर्शियल LPG की कीमत अब मुंबई में प्रति 19 किलोग्राम सिलेंडर 1723.50 रुपए, कोलकाता में 1887 रुपए और चेन्नई में 1937 रुपए हो गई है। लोकल टैक्सेशन के चलते रेट्स अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग होते हैं। घरों में इस्तेमाल की जाने वाली डोमेस्टिक LPG सिलेंडर की कीमत 903 रुपए (14.2 किलोग्राम सिलेंडर) ही है, इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। भारत की सरकारी तेल कंपनियां इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) पिछले महीने की औसत अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस और एविएशन टरबाइन फ्यूल यानी ATF की कीमतों को रिवाइज करती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here