रुपे-क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने के मिले हैं ये 5 लाभ

नई दिल्लीपिछले कुछ महीनों में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) में काफी ग्रोथ हुई है। पहले क्रेडिट कार्ड धारक कार्ड से UPI के माध्यम से पेमेंट का फायदा नहीं उठा पाते थे।यह नियम हाल ही में रुपे क्रेडिट कार्ड आने से बदल गया है। अब आप रुपे क्रेडिट कार्ड के जरिए आसानी से UPI के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।

1. ट्रांजेक्शन करने में आसानी

बिल, ऑनलाइन शॉपिंग और पीयर-टू-मर्चेंट ट्रांसफर सहित अपने सभी भुगतान एक ही प्लेटफॉर्म, UPI के माध्यम से कर सकते हैं। अलग-अलग ऐप या प्लेटफॉर्म के बीच स्विच करने की जरूरत नहीं होती।

2. रियल टाइम ट्रांजेक्शन

UPI ट्रांजेक्शन रियल टाइम में प्रोसेस होते हैं। क्रेडिट कार्ड फंड का उपयोग करके तुरंत पेमेंट कर सकते हैं। इमरजेंसी में जरूरी ट्रांजेक्शन के लिए यह बहुत फायदेमंद है।

3. रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक

रुपे UPI क्रेडिट कार्ड के ट्रांजेक्शन पर रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक ऑफर मिलते हैं, क्योंकि ट्रांजेक्शन अभी भी कार्ड से होता है। ऐसे में इससे आपको एक्स्ट्रा फायदा होगा।

4. फाइनेंशियल ट्रैकिंग, मैनेजमेंट

रुपे क्रेडिट कार्ड के साथ UPI लिंक होने से ट्रांजेक्शन सेंट्रलाइज हो जाता है और आपके लिए फाइनेंस को ट्रैक करना और मैनेज करना आसान हो जाता है।आप एक ही इंटरफेस के माध्यम से अपने खर्च करने के पैटर्न की निगरानी कर सकते हैं, लेनदेन हिस्ट्री की समीक्षा कर सकते हैं और खर्च सीमा निर्धारित कर सकते हैं।

5. ऑनलाइन शॉपिंग में आसानी

रुपे क्रेडिट कार्ड के साथ UPI लिंक करके हर वेबसाइट पर अपने क्रेडिट कार्ड का विवरण दर्ज किए बिना, UPI के माध्यम से अपने क्रेडिट कार्ड से अपनी ऑनलाइन खरीदारी के लिए पेमेंट कर सकते हैं।

भारत का है रुपे कार्ड

रुपे एक घरेलू प्लास्टिक कार्ड है जिसे नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने लांच किया था। इसका उद्देश्य यह है कि देश में पेमेंट सिस्टम का एकीकरण किया जा सके। देश के सभी प्रमुख बैंकों ने रुपे डेबिट कार्ड जारी करते हैं।यह दूसरे कार्ड (यूरो पे, मास्टर कार्ड, वीजा) जैसा ही है और सभी भारतीय बैंक, एटीएम, पीओएस टर्मिनल या ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आसानी से चलती हैं।रुपे कार्ड्स में ट्रांजेक्शन कॉस्ट कम होता है और इससे प्रोसेसिंग तेज होती हैं क्योंकि इसकी प्रोसेसिंग देश में ही होती है। अभी भारत में 1,236 बैंक रुपे कार्ड जारी करते हैं।

21 सितंबर से मिली थी क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की सुविधा

ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में पिछले महीने यानी 21 सितंबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया।इससे पहले तक UPI नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किए जा सकता था। अभी तीन बैंकों पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक ने इसकी सुविधा दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here