विदर्भ के इस जिले में यूनियन बैंक के लॉकर से 6 किलो सोना गायब,लॉकर स्कैम- आपका भी चेक कर ले बैंक लोकर में रखा आप का सोना

 

अमरावती-राजापेठ स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में ग्राहकों का गिरवी रखा सोना घोटाला करोड़ों रुपए तक पहुंचने का अनुमान राजापेठ पुलिस ने जताया है, क्योंकि बैंक की प्राथमिक जवाब रिपोर्ट से यह तथ्य सामने आया है कि बैंक के 59 ग्राहकों के लाकर से 5 किलो 800 ग्राम सोना गायब है, जिसकी कीमत 3 से साढ़े 3 करोड़ रुपए तक हो सकती है. इसीलिए इस प्रकरण की जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंपी जानी चाहिए ऐसी रिपोर्ट राजापेठ के पीआय मनीष ठाकरे ने डीसीपी विक्रम साली को भेजी है, जिससे यह घोटाला करोड़ों रुपए का हो गया है.

पुलिस को और 2 शिकायतें

अकोली के आंचल विहार निवासी उज्वल मलसने ने राजापेठ पुलिस को शिकायत दी गई थी कि उसके द्वारा राजापेठ स्थित यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में गिरवी रखे गये 100 ग्राम सोने के आभूषणों में हेराफेरी करके उसे नकली सोने के आभूषण देने का प्रयास किया है. यह तथ्य सामने आते ही और 2 शिकायतें पुलिस को प्राप्त हुई.

जिसके बाद राजापेठ पुलिस ने बैंक प्रबंधन को नोटीस जारी करके मामले में जवाब रिपोर्ट मांगा था. जिसके चलते बैंक प्रबंधन द्वारा पुलिस को दी गई जानकारी में यह स्वीकार किया गया है कि बैंक के अलग-अलग 59 लॉकरों में रखे गये 5 किलो 800 ग्राम सोने के आभूषणों में हेराफेरी व गडबडी हुई है. इन लॉकरों में अब करीब 3 से साढ़े 3 करोड रूपये मूल्य के असली सोने के आभूषणों की बजाय नकली सोने के आभूषण बरामद हुए है. खुद बैंक प्रबंधन द्वारा इस गड़बड़ी की बात को स्वीकार कर लिये जाने के चलते बैंक के लॉकर धारकों व गोल्ड लोन धारकों में अच्छा-खासा हडकंप मचा है.

प्राथमिक रिपोर्ट में तथ्य उजागर

यूनियन बैंक में सोने के आभूषणों के साथ हुई गडबडी का तथ्य सामने आने के बाद बैंक ने तत्काल अपने स्तर पर सभी लाकरों का आडिट करना शुरू कर दिया. इसी बीच 12 अगस्त को राजापेठ पुलिस ने अपने पास प्राप्त शिकायत के आधार पर यूनियन बैंक की राजापेठ शाखा अधिकारी, कर्मचारी के खिलाफ जालसाजी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी. साथ ही बैंक प्रबंधन के नाम नोटीस जारी की.

बैंक प्रबंधन ने पुलिस को दी गई रिपोर्ट में खुद स्वीकार किया है कि बैंक के राजापेठ स्थित शाखा कार्यालय के 59 लॉकरों में रखा 5 किलो 800 ग्राम असली सोना गायब हो चुका है, और वहां पर असली की बजाय नकली सोने के आभूषण रखे है, इसके लिए बैंक प्रबंधन ने फिलहाल किसी की जवाबदेही को तय नहीं किया है. ऐसे में इसका एक मतलब यह भी निकाला जा सकता है कि लॉकरों में पड़े-पडे असली सोने के आभूषण खराब होकर नकली सोने में बदल गये.

 

26 लाकर में सुरक्षित मिला सोना

यूनियन बैंक की राजापेठ स्थित शाखा के लॉकर रूम में कुल 92 लॉकर है. जिसमें से 3 लॉकर फिलहाल खाली है. वहीं शेष 89 लॉकरों में से 59 लाकरों में रखे 5 किलो 800 ग्राम सोने के साथ गडबडी हुई है. इन लॉकरों में असली सोने के आभूषणों के स्थान पर नकली सोने के गहने निकले है. वहीं शेष 30 लाकरों में से 26 लाकरों में रखा सोना सुरक्षित है, और 8 लाकरों में रखे आभूषणों व दस्तावेजों की जांच-पड़ताल की जा रही है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की राजापेठ शाखा द्वारा खुद अपने लॉकरों में करीब 3 करोड रूपये के सोने की अफरा-तफरी होने की बात स्वीकार कर लिये जाने के चलते जहां एक ओर बैंक की लॉकरसेवा लेनेवाले तथा बैंक में अपना सोना गिरवी रखकर कर्ज प्राप्त करनेवाले लोगों में हडकंप मचा है. वहीं इस बात को लेकर भी हैरत जताई जा रही है कि, बेहद सुरक्षित माने जाते बैंक के स्ट्रॉग रूम में स्थित लॉकरों में रखा असली सोना कब और कैसे गायब हो गया तथा वहां पर सोने के नकली आभूषण किसने लाकर में रखे थे.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here