Maharashtra Unlock: यहां पढ़िए, सोमवार से किन जिलों में क्या शुरू और क्या रहेगा बंद? आ गई पूरी नियमावली

सोमवार (7 जून) से महाराष्ट्र में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. पहले चरण में आने वाले जिलों में अब सभी दुकानें, होटल, सिनेमाहॉल, परिवहन और यातायात शुरू हो जाएंगे

मुंबई/नागपुर /अकोला – दिव्य हिन्दी, सवाददाता – महाराष्ट्र (Maharashtra Unlock) में पांच चरणों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो रही है. पहले चरण में जो जिले शामिल हैं उनमें सोमवार (7 जून) से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी. जिन  जिलों से इसकी शुरुआत हो रही है वहां अब दुकानें, होटल, सिनेमाहॉल, सभी तरह के परिवहन शुरू हो जाएंगे. दूसरे चरण में आने वाले जिलों में 50 प्रतिशत चीजें अनलॉक हो जाएंगी.

लेकिन एक महत्वपूर्ण बात यह बताना जरूरी है कि मुंबई में लॉकडाउन बहुत ज्यादा शिथिल होने नहीं जा रहा है. जो संभावनाएं जताई जा रही हैं उसके मुताबिक मुंबई लोकल आम यात्रियों के लिए खुलने नहीं जा रही है. मुंबई लोकल में महिलाओं को यात्रा करने की इजाजत होगी और आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों को इजाजत होगी. . एक और महत्वपूर्ण  बात यह कि अनलॉक की नियमावली में मंदिरों का जिक्र कहीं नहीं है.मंदिर शुरू करने पर अब तक सरकार ने क्या फैसला किया है, इससे संबंधित सूचनाओं का इंतजार है.

पहले चरण में किस चीज की है इजाजत?

पहले चरण में रेस्टॉरेंट, मॉल्स, गार्डन, वॉकिंग ट्रैक शुरू होंगे. प्राइवेट और सरकारी कार्यालय 100 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू होंगे. थिएटर शुरू हो जाएंगे. सिनेमा की शूटिंग को इजाजत दे दी गई है. सार्वजनिक कार्यक्रम, विवाह सामारोहों को 100 प्रतिशत छूट दी गई है. ई-कॉमर्स शुरू रहेगा. पहले चरण में धारा 144 (जमाबंदी) लागू नहीं रहेगी. जिम, सैलून शुरू रहेंगे. बसें 100 प्रतिशत क्षमता के साथ चलनी शुरू होंगी. अन्य राज्यों से आने वालों पर कुछ नियम लागू होंगे लेकिन अंतर जिला प्रवास पूरी तरह से शुरू होंगे. पहले चरण में ये सब शुरू किए जा रहे हैं.

पहले चरण में आने वाले जिलों के नाम

पहले चरण में जिन जिलों में अनलॉक शुरू हो रहा है, वे जिले हैं- अहमदनगर, भंडारा, बुलढाणा, चंद्रपुर, धुले, गोंदिया, जलगांव, जालना, लातूर, नागपुर, नांदेड, वर्धा

दूसरे चरण में क्या-क्या शुरू होगा?

दूसरे चरण में 50 प्रतिशत क्षमता से होटल शुरू होंगे. मॉल्स और सिनेमाहॉल 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू होंगे. यह स्पष्ट तौर पर बता दें कि लोकल शुरू नहीं होगी. सार्वजिनक स्थान, खुले मैदान, मॉर्निंग वॉक और साइकिलिंग शुरू करने की इजाजत होगी. प्राइवेट और सरकारी सभी कार्यालय खुले होंगे. स्पोर्ट्स सुबह 5 से 9 और शाम 5 से 9 इनडोर और आउटडोर दोनों शुरू रहेंगे. सिनेमा और टीवी सीरियलों की शूटिंग शुरू होगी. सामाजिक-सांस्कृतिक कार्यक्रम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू होंगे. विवाह सामारोह बैंक्वेट हॉल 50 प्रतिशत क्षमता और ज्यादा से ज्यादा 100 लोगों की उपस्थिति के साथ शुरू रहेंगे. अंतिम संस्कार में सभी रिश्तेदार और जान-पहचानवाले उपस्थित रह सकेंगे. मीटिंग और चुनाव संबंधी कार्यक्रम 50 प्रतिशत लोगों की उपस्थिति के साथ शुरू रहेंगे.

कंस्ट्रक्शन, कृषि से जुड़े काम पूरी तरह से शुरू रहेंगे. ऑनलाइन, ई-कॉमर्स शुरू की गई है. जिम, सैलून, ब्यूटी पार्लर, स्पा 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू रहेंगे. सरकारी बसें 100 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू रहेंगी. जिले से बाहर जाने के लिए ई-पास की जरूरत होगी, लेकिन जहां रेड जोन है, वहां जाने-आने के लिए ई पास की जरूरत होगी.

दूसरे चरण में आने वाले जिलों के नाम

दूसरे चरण में जिन  जिलों में अनलॉक शुरू हो रहा है, वे जिले हैं- हिंगोली,  औरंगाबाद, गढ़चिरौली, नंदुरबार, नासिक, उस्मानाबाद, पालघर, परभणी

तीसरे चरण में मिलेगी किस-किस चीज की इजाजत?

अति आवश्यक वस्तुओं की दुकानें सुबह 7 से 2 और अन्य दुकानें सोमवार से शुक्रवार सुबह 7 से 2 बजे तक पूरी तरह से खुली रहेंगी. मॉल्स और थिएटर्स बंद रहेंग. सोमवार से शुक्रवार होटल 50 प्रतिशत क्षमताओं के साथ दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे. इसके बाद पार्सल की सुविधा शुरू रहेगी. लेकिन ये सुविधाएं शनिवार और रविवार बंद रहेंगी. लोकल और रेलवे बंद रहेंगे. मॉर्निंग वॉक, मैदानें, साइकिलिंग सुबह 5 से 9 बजे तक खुले रहेंगे. 50 प्रतिशत क्षमताओं के साथ प्राइवेट और सरकारी कार्यालय खुले रहेंगे.

इसी तरह आउटडोर गेम्स सुबह 5 से 9 शुरू रहेंगे. ये सोमवार से शुक्रवार तक शुरू रहेंगे. स्टूडियों में शूटिंग की इजाजत सोमवार से शनिवार तक के लिए दी जाएगी. मनोरंजन से जुड़े कार्यक्रम 50 प्रतिशत क्षमताओं के साथ सोमवार से शुक्रवार तक दोपहर 2 बजे तक खुले रहेंगे. विवाह सामारोह 50 प्रतिशत क्षमताओं के साथ और अंतिम संस्कार 20 लोगों की उपस्थिति में किए जा सकेंगे. कंस्ट्रक्शन के काम दोपहर दो बजे तक शुरू रहेंगे. कृषि से जुड़े सारे काम किए जा सकेंगे. ई कॉमर्स दोपहर 2 बजे तक शुरू होंगे. धारा 144 (जमाबंदी) और कर्फ्यू (संचारबंदी) कायम रहेंगे.

तीसरे चरण में आने वाले जिलों के नाम

तीसरे चरण में जिन जिलों में अनलॉक शुरू हो रहा है. ये जिले हैं – मुंबई उपनगर, ठाणे, अकोला, अमरावती, बीड, पुणे, वाशिम, यवतमाल, सोलापुर

मुंबई को तीसरे चरण में डाला गया है. मुंबई के विषय में अलग से मुख्यमंत्री स्थिति स्पष्ट करेंगे. ऐसा आज सुबह 11 बजे पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुंबई की मेयर किशोरी पेडणेकर ने कहा. उन्होंने कहा कि मुंबई के विषय में एक स्वतंत्र नियमावली आज शाम को आएगी.

चौथे चरण में क्या-क्या शुरू होगा

चौथे चरण में अत्यावश्यक सेवाएं 2 बजे तक शुरू रहेंगी. सरकारी और प्राइवेट कार्यालयों में 25 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कामकाज किया जा सकेगा. मैदानों में सुबह 5 से 9 बजे तक आउटडोर गेम्स शुरू रहेंगे. सांस्कृतिक और सामाजिक कार्यक्रमों को इजाजत नहीं होगी. विवाह सामारोह 25 लोगों की उपस्थिति के साथ किए जा सकेंगे. अंतिम संस्कार में 20 लोगों की उपस्थिति को मंजूरी दी गई है. कंस्ट्रक्शन के काम में सिर्फ ऑनसाइट मजदूर काम करंगे. कृषि के काम दोपहर 2 बजे तक किए जा सकेंगे. ई कॉमर्स सिर्फ अत्यावश्यक सेवाओं के लिए शुरू रहेंगे. कर्फ्यू (संचारबंदी) लागू रहेगी. सैलून और जिम 50 प्रतिशत क्षमताओं के साथ शुरू रहेंगे. बसें 50 प्रतिशत क्षमताओं के साथ शुरू रहेंगी. बस में यात्रा करते हुए खड़े होने की इजाजत नहीं होगी. यानी सीट की क्षमताओं के अनुसार बसों में यात्रा की जा सकेगी.

चौथे चरण में आने वाले जिले

चौथे चरण में आने वाले जिलों के नाम हैं–  रायगढ़, रत्नागिरी, सांगली, सिंधुदुर्ग

पांचवें चरण पर क्या निर्णय है

पांचवे चरण में आने वाले वो जिले हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 20 प्रतिशत से ज्यादा है और 75 प्रतिशत से ज्यादा ऑक्सीजन बेड्स फुल हैं. इन जिलों में कोल्हापुर का नाम है. ऐसे जिले रेड जोन में हैं. यहां कड़े प्रतिबंध अभी लागू रहने वाले हैं.

यह भी पढ़े – सावधान ; अकोला जिल्हाधिकारी जी का फेसबुक अकाउंट हेक,अब हेकर्स माग रहे रूपये 

निचे देखे कहा कितना पोजिटिव रेट …..

निचे क्लीक कर पढ़े पूरा आदेश 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here