ATM से रुपये निकाले वाले और चेकबुक का यूज करने वालों को इस बैंक ने दिया झटका, हुआ ये बड़ा बदलाव

those-who-withdraw-money-atms-and-use-checkbooks-are-shocked-big-change

नई दिल्‍ली / मुंबई: अगर आप अपना ज्‍यादातर लेनदेन एटीएम और चेक के जरिए बैंक से निकालते हैं तो यह खबर जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, क्‍योंकि देश के शीर्ष ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट (BSBD) खाताधारकों के लिए सेवा शुल्क में संशोधन किया है। नए शुल्क एटीएम निकासी, चेकबुक, ट्रांसफर और अन्य गैर-वित्तीय लेनदेन इन सभी पर लागू होंगे।

एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है कि नए सेवा शुल्क 1 जुलाई 2021 से लागू होंगे।
बैंक चार मुफ्त नकद निकासी लेनदेन से आगे अब शुल्क वसूल करेगा। इसमें एक शाखा के साथ-साथ बैंक एटीएम में किए गए लेनदेन भी शामिल हैं। शाखा चैनल/एटीएम पर प्रति नकद निकासी लेनदेन पर नया शुल्क 15 रुपये प्लस जीएसटी शामिल है।

एसबीआई एटीएम से नकद निकासी
एसबीआई की वेबसाइट के अनुसार, 4 मुफ्त नकद निकासी लेनदेन (एटीएम और शाखा सहित) से अधिक पर शुल्क वसूल किया जाएगा। और सीमा से अधिक सेवा शुल्क सभी एसबीआई और गैर-एसबीआई एटीएम पर 15 रुपये प्लस जीएसटी होगा। those-who-withdraw-money-atms-and-use-checkbooks-are-shocked-big-change

चेकबुक शुल्क

एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों को एक वित्तीय वर्ष में 10 चेक पत्ते मुफ्त प्रदान करेगा।
इसके बाद:
1) 10 पन्‍नों की चेक बुक ₹40 प्लस GST पर
2) 25 पन्‍नों की चेक बुक ₹75 और GST पर

वरिष्ठ नागरिकों को चेक बुक पर नए सेवा शुल्क से छूट दी गई है।

गैर-वित्तीय लेनदेन
एसबीआई और गैर-एसबीआई बैंक शाखाओं में बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों द्वारा गैर-वित्तीय लेनदेन पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।

ट्रांसफर लेनदेन
बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाताधारकों के लिए शाखा और वैकल्पिक चैनलों पर ट्रांसफर लेनदेन भी मुफ्त होगा।

एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाता क्या है?

एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट खाता, जिसे जीरो बैलेंस बचत खाते के रूप में जाना जाता है।और मुख्य रूप से समाज के समान्य वर्गों के लिए होता है ताकि उन्हें बिना किसी शुल्क या शुल्क के बचत शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। बैंक जीरो बैलेंस खातों पर नियमित बचत बैंक खातों की तरह ही ब्याज दर प्रदान करता है।
एसबीआई जीरो बैलेंस बचत खाते के लिए एक मूल रुपे एटीएम-सह-डेबिट कार्ड मुफ्त जारी किया जाएगा और कोई वार्षिक रखरखाव शुल्क नहीं लगाया जाएगा। निष्क्रिय खातों के सक्रिय होने पर बैंक कोई शुल्क नहीं लेता है। कोई खाता बंद करने का शुल्क भी नहीं लिया जाता है।

isha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here