PM Awas Yojana: 3.61 लाख लोगों को मकान बनाकर देगी सरकार, क्या आपका नाम भी है शामिल? ऐसे चेक करें

pm avas

मुंबई- प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (PMAY-Urban) के तहत केंद्र सरकार 3.61 लाख लोगों को मकान बनाकर देने वाली है. इसके लिए आवास निर्माण के 708 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. नई दिल्ली में पीएमएवाई-यू (PradhanMantri Awas Yojna-Urban) के तहत केंद्रीय स्वीकृति और निगरानी समिति की 54वीं बैठक में इस संबंध में फैसला लिया गया है. इस बैठक में 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने हिस्सा लिया.

PM Awas Yojana के तहत इन घरों का निर्माण लाभुकों की अगुवाई में उनके हिसाब से और उनकी भागीदारी के साथ किफायती आवास के तौर पर किया जाएगा. कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान यह समिति की पहली बैठक थी. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि केंद्र सरकार 2022 तक शहरी भारत के सभी पात्र लाभार्थियों को ‘सभी के लिए आवास’ की दृष्टि से पक्के घर उपलब्ध कराने के उद्देश्य को पर्याप्त महत्व दे रही है. आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ‘पीएमएवाई–यू’ (PM Awas Yojana) के तहत निर्धारित समय के भीतर पूरे देश में आवास निर्माण पूरा करने में तेजी लाने पर जोर दिया है.

पीएम आवास योजना (PradhanMantri Awas Yojna-Urban) के तहत अबतक स्वीकृत घरों की कुल संख्या 1 करोड़ 12 लाख से ज्यादा है, जिनमें से अब तक 82.5 लाख घरों के निर्माण के लिए आधार तैयार किए जा चुके हैं. वहीं, 48.31 लाख आवास या तो आवंटित किए जा चुके हैं या फिर उनका निर्माण पूरा हो चुका है.

इसके लिए कुल निवेश 7.35 लाख करोड़ रुपये तय है, जिसमें 1.81 लाख करोड़ रुपये की राशि केंद्रीय सहायता के तौर पर दी जानी है. इस राशि में से 96,067 करोड़ रुपये की राशि जारी भी की जा चुकी है.

आवास योजना में कैसे चेक करें अपना नाम?

अगर आपने भी पीएम आवास योजना के लिए अप्लाई किया है और आपको अपना स्टेटस जानना है कि तो आप विभागीय अधिकारियों से संपर्क कर जान सकते हैं. दूसरा तरीका ये भी है कि आप घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक पोर्टल (https://pmaymis.gov.in/) पर विजिट करें.

यहां Track Your Assessment Status पर क्लिक करने के बाद (https://pmaymis.gov.in/track_application_status.aspx) पेज खुलेगा. यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें. या फिर अपना नाम, पिता का नाम और मोबाइल नंबर के जरिए भी स्टेटस जान सकते हैं. डिटेल्स भरने के बाद आपके एप्लीकेशन का स्टेटस सामने दिख जाएगा आप अपने नाम पर क्लिक करके पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here