Income Tax News- अब रिटर्न भरते ही तुरंत मिलेगा रिफंड, एक से छह जून तक बंद रहेगा आयकर विभाग का आनलाइन सिस्टम

income

नई दिल्ली- Income Tax News आयकर विभाग आयकरदाताओं की सुविधा के लिए सात जून से नई सुविधा ला रहा है। इसमें आयकरदाता को तत्काल कई तरह की सूचना उपलब्ध कराने और रिटर्न भरने के साथ ही रिफंड की सुविधा भी म‍िलेगी। इसके ल‍िए एक जून से छह जून तक आयकर विभाग का आनलाइन सिस्टम बंद रखा जाएगा। इस दौरान अपडेशन का काम होगा।

आयकर विभाग आयकरदाताओं को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के साथ टैक्स चोरी पर निगरानी रखने के लिए सिस्टम को अपडेट करने जा रहा है। वर्तमान में कोई आयकरदाता निर्धारित आयकर से अधिक आयकर जमा करता है और यह राशि पांच हजार से अधिक है तो रिफंड होने में दो साल तक का समय लग जाता है। इसी तरह से रिटर्न दाखिल होने के कई माह बाद रिटर्न की विभागीय अधिकारी जांच करते हैं। रिटर्न दाखिल होने के बाद भी कई साल तक आयकरदाताओं को नोटिस का जवाब देना पड़ता है। इसे देखते हुए आयकर विभाग आनलाइन सिस्टम को अपडेट करने जा रहा है। इसके लिए एक जून से छह जून तक आनलाइन सिस्टम को ऑफ़लाइन यानि बंद रखा जाएगा। income-tax-news-now-refund-will-be-done-as-soon-as-returns-are-filed-the-online-system-will-remain-closed-from-june-1-to-6

इस दौरान आयकर के आनलाइन सिस्टम पर कोई भी काम नहीं होगा। सात जून के बाद आनलाइन के नए सिस्टम पर आयकर रिटर्न दाखिल कर पाएंगे। और रिटर्न दाखिल करते ही संबंधित अधिकारी रिटर्न की जांच करना तुरंत शुरू कर देंगे। इससे आयकरदाता के बैंक खाते में कम समय में ही रिफंड मिल जाएगा। रिटर्न भरने के लिए सिस्टम को खोलते ही आयकरदाता को यह पता चल जाएगा कि वह कहां पूंजी निवेश किया है, वित्तीय वर्ष में क्या खरीदा क्या बेचा है। बैंक में कितने रुपये हैं और क्या ब्‍याज मिला है। इसके अलावा कोई विवाद चल रहा है, अपील अधिकारी के पास वह किस स्थिति में है ये सभी जानकारी ।

isha

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here