Sunday, July 28, 2024
Home राष्ट्रीय केंद्र की FM Radio चैनलों को आदेश, नशे को बढ़ावा देने वाले...

केंद्र की FM Radio चैनलों को आदेश, नशे को बढ़ावा देने वाले गानों पर लगाएं रोक

नई दिल्ली- देश के एफएम रेडियो चैनलों को अब नशे को बढ़ावा देने वाले गाने या अन्य सामग्री चलाने से पहले सौ बार सोचना होगा। केंद्र सरकार ने रेडियो चैनलों को ऐसे गाने चलाने से आगाह किया है जो शराब, ड्रग्स, गन कल्चर समेत आसामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देते हैं।

नशे को बढ़ावा देने वाली सामग्री पर प्रतिबंध

एफएम रेडियो चैनलों के लिए सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय के ओर से जारी एक एडवाइजरी में सख्त निर्देश दिए हैं कि, वे ग्रांट ऑफ परमिशन एग्रीमेंट (जीओपीए) और माइग्रेशन ग्रांट ऑफ परमिशन एग्रीमेंट (एमजीओपीए) में निर्धारित नियमों और शर्तों का सख्ती से पालन करें। साथ ही निर्देश हैं कि, ऐसी किसी भी सामग्री का प्रसारण न करें जिससे नियमों का उल्लंघन हो।

दंडात्मक कार्रवाई के निर्देश

एडवाइजरी में कहा गया है कि, किसी भी तरह का उल्लंघन करने पर GOPA/MGOPA में निर्धारित नियमों और शर्तों के अनुसार दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी। बता दें, मंत्रालय के सामने कुछ ऐसे मामले सामने आए, जिसमें कुछ एफएम रेडियो चैनलों द्वारा शराब, ड्रग्स, हथियार, गैंगस्टर और गन कल्चर का महिमामंडन करने वाले गाने या प्रसारण सामग्री चलाई गई। जिसके केंद्र सरकार की ओर से यह एडवाइजरी जारी की गई है।

सभी न्यूज़ और महत्वपूर्ण जानकारियों से अपडेट रहने तुरंत निचे लिंक पर क्लिक कर दिव्य हिन्दी News एप डाऊनलोड करे  – यहाँ क्लिक करे – Divya Hindi NEWS एप

बच्चों की मानसिकता होती है प्रभावित

वहीं, एक अन्य मामले में पंजाब एंव हरियाणा हाई कोर्ट ने न्यायिक नोट लिया था कि शराब, ड्रग्स और गन कल्चर को बढ़ावा देने वाली सामग्री बच्चों को बुरी तरह से प्रभावित करती है। जिससे उनकी मानसिक स्थिति भी प्रभावित होती है। साथ ही बताया जा रहा है कि, ऐसी सामग्री आकाशवाणी कार्यक्रम संहिता का उल्लंघन करती है और केंद्र को अनुमति के निलंबन और प्रसारण पर रोक लगाने के लिए प्रतिबंध लगाने का अधिकार है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?