राज्य में ग्रामपंचायती चुनाव के लिए चलेंगा ऑफलाइन आवेदन, जाने आवेदन की अंतीम तारीख

मुंबई – राज्य भर में ग्राम पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है । इच्छुक अपने आवेदन ऑफलाइन मोड में भर सकते हैं। यह घोषणा हाल ही में राज्य निर्वाचन आयोग ने की है । चूंकि एक साथ कई अभ्यर्थियों के आवेदन ऑनलाइन भरे जा रहे हैं, इसलिए आयोग की वेबसाइट से आवेदन भरने में तकनीकी दिक्कतें आ रही हैं।

इसके चलते राज्य में हजारों अभ्यर्थी बीती रात से ही अटके हुए हैं। दो दिसंबर नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख थी। प्रदेशभर से मांग थी कि या तो ऑफलाइन आवेदन स्वीकार करें या ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दें।आखिरकार राज्य चुनाव आयोग ने इस संबंध में एक अहम ऐलान किया है।

चुनाव आयुक्त के बारे में क्या?

  •  विभिन्न जिलों में ग्राम पंचायतों के सदस्यों के पदों के साथ-साथ सरपंचों के सीधे आम चुनाव के लिए पारंपरिक मोड (ऑफलाइन) के माध्यम से नामांकन पत्र जमा करने की अनुमति दी गई है।
  •  नामांकन पत्र जमा करने की समय सीमा 2 दिसंबर, 2022 को शाम 5.30 बजे तक बढ़ा दी गई है, राज्य चुनाव आयुक्त यू.पी. एस। मदन ने कहा।
  •  राज्य निर्वाचन आयोग ने नौ नवंबर 2022 को राज्य की 7 हजार 751 ग्राम पंचायतों के आम चुनाव की घोषणा की थी.
  •  तदनुसार, 28 नवंबर 2022 से 2 दिसंबर 2022 (दोपहर 3 बजे तक) की अवधि के दौरान कंप्यूटर सिस्टम के माध्यम से नामांकन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। राज्य निर्वाचन आयुक्त की ओर से कहा गया है कि अब इसमें आंशिक सुधार करते हुए पारंपरिक (ऑफलाइन) मोड में दो दिसंबर 2022 को शाम साढ़े पांच बजे तक नामांकन पत्र जमा कराया जा सकेगा.

पिछले दो दिनों से, राज्य भर के ग्रामीण क्षेत्रों के उम्मीदवारों को चुनाव आवेदन भरने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। चूंकि अंतिम तिथि कल यानी 2 दिसंबर है, इसलिए अभ्यर्थी कल रात से ही विभिन्न गांवों में नेट कैफे और सेतु सुविधा केंद्रों पर रुके हुए हैं। लेकिन आवेदन ऑफलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाने से अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here