महंगाई का डबल झटका, CNG-PNG की कीमत में फिर बढ़ोतरी

सीएनजी के दाम में 3.5 रुपये प्रति किलोग्राम और PNG के दाम में 1.5 रुपये प्रति एससीएम का इजाफा किया गया है।

मुंबई- महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने शुक्रवार को सीएनजी और पाइप लाइन वाली गैस यानी पीएनजी के दाम में बढ़ोतरी कर दी है। सरकारी नियत्रंण वाली गैस कंपनी ने सीएनजी के दाम में 3.5 रुपये प्रति किलोग्राम और PNG के दाम में 1.5 रुपये प्रति एससीएम का इजाफा किया गया है। सीएनजी और पीएनजी की बढ़ी हुई कीमत 5 नवंबर की मध्‍यरात्रि से लागू होगा।

अक्‍टूबर में एमजीएल की कीमतें बढ़ाने का यह दूसरा मौका है। केंद्र सरकार की ओर से अक्‍टूबर माह के शुरुआत में ही घरेलू गैस की कीमत वित्त वर्ष की दूसरी छमाही के लिए 40 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया था। इससे पहले अप्रैल में भी पहले छमाही के लिए गैस का दाम 110 प्रतिशत बढ़ाए गए थे।

अब कितनी हुई CNG-PNG की कीमत

वर्तमान में, एमजीएल वेबसाइट के अनुसार मुंबई में सीएनजी की कीमत 86 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 24.65 रुपये प्रति किलोग्राम है।पिछली वृद्धि अगस्त के महीने में प्रभावी हुई थी जब राज्य द्वारा संचालित उपयोगिता ने सीएनजी के खुदरा मूल्य में 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी के खुदरा मूल्य में 4 रुपये / एससीएम की बढ़ोतरी की थी।

अप्रैल से तेजी से बढ़े दाम

गौरतल‍ब है कि एक अप्रैल को गाडियों में ईंधन के तौर पर इस्‍तेमाल किया जाने वाली सीएनजी की कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी का दाम 36 रुपये प्रति घन मीटर के भाव पर थी। गैस की कीमत में आई बढ़ोतरी के बीच डॉलर के मुकाबले रुपये के गिरने के असर को कम करने के लिए एमजीएल ने गैस की कीमत में बढ़ोतरी की है।

पेट्रोल से सस्‍ती सीएनजी

एमजीएल ने कहा कि आपूर्ति 10 प्रतिशत तक घट गई है, जिससे उसे मांग बनी रहने से अधिक कीमत पर गैस खरीदना पड़ रहा है। एमजीएल का दावा है कि गैस की कीमत बढ़ने के बावजूद महानगरों में सीएनजी अब भी पेट्रोल से करीब 42 प्रतिशत सस्‍ती है और पीएनजी के दाम एलपीजी से करीब आठ प्रतिशत कम हैं।

बता दें कि एनर्जी सेक्‍टर को उदार बनाने के बावजूद, सरकार अभी भी प्राकृतिक गैस की कीमत और आपूर्ति दोनों को काफी हद तक नियंत्रित करती है। इसके अलावा, कीमतें और आपूर्ति आवंटन साल में दो बार अग्रिम रूप से तय किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here