सिम लेने और बैंक अकाउंट खोलने नियमों में होगा बड़ा बदलाव, वजह क्या है यहाँ जानें

फर्जी कागजातों पर मोबाइल सिम लेकर उसका प्रयोग आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है. सिम कार्ड आसानी से उपलब्‍ध हो जाते है, जिसकी मदद से बैंक खाता खुल जाने से ऐसा हो रहा है.

Sim Card and Bank Account Rules Change : केंद्र सरकार नया सिम कार्ड जारी करने और नया बैंक खाता खुलवाने  के नियमों में सख्ती करने जा रही है. इसके पीछे का वजह देश में बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड  के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने पर विचार किया जा रहा है.

बैंकों खाते में हो जाता है फ्रॉड 

मालूम हो कि कुछ सालों से बैंकों में फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं. फर्जी कागजातों पर मोबाइल सिम लेकर उसका प्रयोग आपराधिक गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है. सिम कार्ड आसानी से उपलब्‍ध हो जाते है, जिसकी मदद से बैंक खाता खुल जाने से ऐसा हो रहा है. रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, 2021-22 में बैंक फ्रॉड के मामलों में फंसी रकम 41,000 करोड़ रुपये थी.

अब इन बातों का रखा जायेगा ध्यान 

  • मोबाइल सिम (Mobile SIM) लेने वाले और बैंक खाता खुलवाने वाले व्‍यक्ति से संबंधित सभी जानकारियों की पूरी जांच-पड़ताल की जाएगी, जिससे किसी दूसरे व्‍यक्ति के कागजातों का इस्‍तेमाल इन दोनों कामों के लिए न हो सके.
  • टेलीकॉम ऑपरेटर (Telecom Operator) और बैंकों के लिए कस्‍टमर का फिजिकल वेरीफिकेशन करना अनिवार्य किया जा सकता है. अभी बैंक खाता खुलवाने और सिम लेने के लिए कोई भी आवदेन करता है तो ऑनलाइन ई-केवाईसी (E-kyc) के जरिए आधार से डिटेल्स लेकर उसको सत्‍यापित किया जाता है. वहीं, कंपनियों का खाता भी सिर्फ इन्कॉर्पोरेशन सर्टिफिकेट से खुल जाता है.
  • नया सिम कार्ड जारी करने और बैंक खाता खुलवाने प्रक्रिया में सरकार अब बदलाव करने की तैयारी में है. अब सरकार केवाईसी नियमों को सख्‍त करने पर विचार कर रही है. इसके तहत सरकार कस्‍टमर के फिजिकल वेरिफिकेशन को अनिवार्य कर सकती है. आधार वेरिफिकेशन से फिलहाल जो बैंक खाता खोलने और मोबाइल सिम लेने की सुविधा दी जा रही है, वह बंद हो सकती है.
  • टेलीकॉम ऑपरेटर और बैंकों को सरकार जल्द ही नए नियम लागू करने को कह सकती है. गृह मंत्रालय ने वित्त, और टेलीकॉम मंत्रालय के साथ इस मुद्दे पर रिव्यू मीटिंग भी की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here