आखिर क्यों ऑटो का रंग पीला और हरा होता है, जानिए रोचक जानकारी

 

आम तौर पर ऑटो काले और पीले रंग के नज़र आते है , लेकिन कई बड़े शहरों में ऑटो पीले और हरे रंग के नज़र भी आते है पर क्या आपने कभी सोचा है कि ऑटो हरे और पीले के रंग का क्यों होता है, दरअसल हरा रंग ख़ास वजह से ऑटो में अपनाया जाता है , हरा रंग ये बतलाता है की ऑटो CNG गैस पर चलता है है और ये पर्यावरण के लिए भी अन्य गैसो की तुलना में कही ज़्यादा बेहतर है।

पर ऑटो में CNG का इस्तेमाल ही क्यों

दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में प्रदूषण की समस्या को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने ये गाइडलाइन्स जारी कर रखी है की Public वाहनों में CNG गैस का इस्तेमाल ही किया जाए। पर्यावरण हितैषी होने के साथ – साथ CNG गैस के अन्य भी फायदे होते है जैसे, ये अन्य Fuels की तुलना में कही अधिक सस्ती होती है। इसके अलावा CNG गैस धातुओं के साथ React नहीं करती जिसके कारण ऑटो की Servicing के खर्चे में काफी कमी आती है।

CNG से जुड़े अन्य रोचक तथ्य

CNG बिना गंध की गैस होती है, यानी की इसके Natural रूप मे अगर कही निकल रही हो तो इसको गंध को पहचाना नहीं जा सकता, गंध के अलावा इसका कोई रंग भी नहीं होता। साथ ही इससे जुड़ा एक तथ्य ये है की चाहे ये बिना गंध और बे-रंग जरूर होता है, लेकिन इसमें अत्यधिक ज्वलनशीलता होती है यानी की इसमें आग आसानी से लग जाती है , इस कारण बिना गंध के होने पर इससे कहीं ज़्यादा खतरा बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here