बड़ी खबर! महाराष्ट्र में लागू होगी ‘मुख्यमंत्री किसान योजना’, लाखों अन्नदाताओं को ऐसे मिलेगा फायदा

अन्नदाताओं के लिए महाराष्ट्र सरकार यह नई योजना करेगी लागू

मिली जानकारी के मुताबिक, ‘मुख्यमंत्री किसान योजना’ के तहत प्रदेश के किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। खबर है कि तीन दिन पहले कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। इसके लिए आगामी वित्तीय वर्ष के बजट में अलग प्रावधान किये जाएंगे।

मुख्यमंत्री किसान योजना के तहत हर साल पात्र किसानों को छह हजार रुपये की सब्सिडी दी जाएगी। शिंदे-फडणवीस सरकार का यह राज्य के किसानों के हित में एक अहम फैसला माना जा रहा है. वर्तमान में देशभर में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू है। इसी तर्ज पर महाराष्ट्र में भी मुख्यमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू की जाएगी। इसके अनुसार सालभर में चरणबद्ध तरीके से किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किये जाएंगे। केंद्र सरकार की पीएम किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi) की तरह है इसमें भी पात्र किसानों को हर साल कुल 6 हजार रुपये मिलने की खबर है।

जानकारी मिल रही है कि जल्द ही मुख्यमंत्री किसान योजना लागू करने की घोषणा हो सकती है। आगामी वित्तीय वर्ष में बजट में आइल लिए अलग से पैसे आवंटित किया जाएगा। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाएंगे। हालांकि यह कैसे दिया जाएगा इस बारे में अभी और जानकारी नहीं मिली है। राज्य सरकार जल्द ही इस संबंध में फैसला लेगी।

बजट में इस योजना के लिए कितने रुपये आवंटित किए जाएंगे इसकी जानकारी अभी नहीं मिली है। हालांकि शिंदे सरकार जल्द ही किसानों के लिए इस खुशखबरी का ऐलान कर सकती है। फ़िलहाल इस बात की भी जानकारी नहीं है कि राज्य के कौन-कौन से किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे। लेकिन पिछले दिनों हुई कृषि विभाग की बैठक में इस पर चर्चा हुई है।

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के छोटे और सीमांत किसानों को सरकार की ओर से हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। साल में तीन बार किसान के खाते में 2000 रुपये की राशि जमा की जाती है। ये किश्तें हर चार महीने में आती हैं। यानी साल में तीन बार इस योजना के तहत किसानों के खाते में दो हजार रुपये भेजे जाते हैं। केंद्र सरकार इस पैसे को सीधे किसानों के खातों में भेजती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here