इन बीमारियों का फ्री में होता है इलाज, सीनियर सिटिजन भी बनवा सकते हैं आयुष्‍मान कार्ड

नई दिल्ली बीमारी कभी उम्र और पैसे देखकर नहीं आती है। लेकिन, जब इलाज की बात आती है तब वित्तीय तौर पर स्थिर रहने की जरूरत है। ऐसे में भारत सरकार ने 2018 में आयुष्‍मान भारत योजना शुरू किया था। इस योजना का नाम बदलकर पीएम जनआरोग्य योजना कर दिया गया था।इस योजना में पहले 70 उम्र से ज्यादा वाले सीनियर सिटिजन शामिल नहीं होते थे। लेकिन अब योजना में आयु की सीमा को खत्म कर दिया। इसका मतलब है कि 70 साल से ज्यादा आयु वाले बुजुर्गों का भी इलाज होगा। ऐसे में सवाल आता है कि योजना में किन बीमारियों का इलाज फ्री में होता है।

किन बीमारियों का होता है फ्री में इलाज

इस स्कीम में सभी बड़ी-बड़ी बीमारियां कवर होती है। योजना में 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस मिलता है। इसके अलावा देशभर में 29,000 से ज्यादा अस्पतालों में कैशलेस और पेपरलेस हेल्थ सर्विसेज की सुविधा भी मिलती है। आयुष्‍मान भारत योजना की वेबसाइट के हिसाब से इस योजना में कैंसर, हार्ट डिजीज, किडनी से जुड़ी बीमारियां, कोरोना, मोतियाबिंद, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया, घुटना और नी रिप्लेसमेंट जैसे गंभीर बीमारियों का इलाज होता है। हालांकि, मोतियाबिंद, सर्जिकल डिलीवरी, और मलेरिया समेत कई बीमारियां का इलाज केवल सरकारी अस्पताल में होती है। इन बीमारियों को प्राइवेट अस्पताल से हटा दिया गया है।

कहां बनेगा आयुष्‍मान कार्ड

योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को आयुष्‍मान कार्ड बनवाना होता है। आयुष्‍मान कार्ड के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में अप्लाई किया जा सकता है। ऑनलाइन के लिए https://pmjay.gov.in/ की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा। वहीं, ऑफलाइन के लिए कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) जाकर आवेदन करना होगा।

आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए आपको आईडी प्रूफ जैसे आधार कार्ड,  पैन कार्ड , ड्राइविंग लाइसेंस , वोटर आईडी आदि में से किसी की फॉटोकॉपी देनी होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here