आपकी सेविंग पर महंगाई पर असर, 10 साल बाद कितनी होगी 1करोड़ रुपये की वैल्यू

नई दिल्ली महंगाई की मार कम होने का नाम नहीं ले रही है। ऐसे में भविष्य की चिंता को दूर करने के लिए हम जॉब के साथ निवेश करते हैं। लेकिन कभी आपने सोचा है कि आप जिस स्कीम में निवेश कर रहे हैं उसके मैच्योर होने के बाद उस राशि की वैल्यू कितनी रह जाएगी। दरअसल, हम निवेश अपने फ्यूचर को सिक्योर करने के लिए करते हैं।अब ऐसे में कई निवेश स्कीम 10-15 साल के बाद मैच्योर होती है। 10-15 साल के बाद रिटर्न राशि तो पता होती है लेकिन उसकी वैल्यू आज की तुलना में कम हो जाती है। हम आपको बताएंगे कि 10, 20 साल के बाद करोड़ रुपये की वैल्यू कितनी रहने वाली है। लेकिन, इससे पहले जान लेते हैं कि आखिर रुपये की वैल्यू में समय के साथ गिरावट क्यों आती है।

क्यों कम होती है पैसों की वैल्यू

हर साल महंगाई बढ़ रही है। ऐसे में समय के साथ रुपये की वैल्यू कम हो जाती है। इसे ऐसे समझें कि आज सरसों का तेल 150 रुपये लीटर मिल रहा है। वहीं 5 साल पहले इसकी कीमत 70 रुपये थी। ऐसे में आगे के 10 साल बाद तेल की कीमत 300 रुपये लीटर हो सकती है। इस तरह बाकी चीजों जैसे सोने-चांदी, घर के दाम भी बढ़ रहे हैं। अब उपभोक्ता इन सभी सामानों को तो खरीदेंगे चाहें महंगाई कितनी भी हो और इस तरह रुपये का मूल्य कम होता जाता है।

उदाहरण के तौर पर 10 साल पहले 100 रुपये में जहां 3-4 सामान खरीदा जा सकता था वहीं, अब 100 रुपये में केवल एक सामान खरीद सकते हैं। ऐसे में महंगाई में तेजी को देखें तो शायद 10 साल के बाद 100 रुपये में कोई सामान न आए। इस तरह 100 रुपये की वैल्यू कम हो सकती है।

10,20 साल के बाद कितनी होगी करोड़ रुपये की वैल्यू

अगर हम इन्फलेशन रेट 6 फीसदी मानते हैं तो 10 साल के बाद 1 करोड़ रुपये की वैल्यू करीब 55.84 लाख रुपये हो जाएगी। इसी तरह 20 साल के बाद 1 रुपये की कीमत लगभग 31 लाख रुपये हो जाएगी। इसका मतलब है कि हर दशक में करोड़ रुपये की वैल्यू में गिरावट आती रहेगी।

सेविंग पर पड़ता है महंगाई का असर

आज आपके सेविंग अकाउंट में 1 करोड़ रुपये का डिपॉजिट है, जिसे आप बड़ी बात मान रहे हैं। लेकिन ऊपर बताए कैलकुलेशन के हिसाब से 10 साल के बाद इस 1 करोड़ रुपये की वैल्यू करीब 55 लाख रुपये हो जाएगी। अब जहां रुपये की वैल्यू कम हो रही है तो हो सकता है कि यह भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त न रहे।

उदाहरण के तौर पर आप 15 साल पहले जितने रुपये में किराने का सामान लाते थे, क्या आप उतने रुपये में आज उतना ही सामान ला सकते हैं। इसका जवाब है, नहीं। आज और 15 साल पहले के खर्चों का अंतर ही साफ बताता है कि महंगाई से पैसों की वैल्यू कम होती है। अब जब पैसों की वैल्यू कम हो रही है तो इसका असर सेविंग पर भी पड़ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here