फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड से खरीदारी का प्लान, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

नई दिल्लीबहुत से लोग स्मार्टफोन या फिर टीवी-फ्रिज जैसे जरूरी घरेलू उपकरण खरीदने के लिए फेस्टिव सीजन का इंतजार करते हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह है, फेस्टिव सीजन के दौरान मिलने वाली भारी छूट। इस दौरान शॉपिंग के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल काफी बढ़ जाता है। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर कई ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म अलग से डिस्काउंट भी ऑफर करते हैं। लेकिन, फेस्टिव सीजन में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते वक्त कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए, नहीं तो आप कर्ज के जाल में भी फंस सकते हैं।

री-पेमेंट साइकल का जरूर ध्यान रखें

अगर आप फेस्टिव सीजन के दौरान क्रेडिट कार्ड से भारी-भरकम खरीदारी कर रहे हैं, तो आपको री-पेमेंट साइकल का अच्छे से ध्यान रखने की जरूरत है। अगर आप EMI का समय पर पेमेंट नहीं करते, तो आप पर कर्ज का बोझ बढ़ सकता है। इससे बैंक आपको हाई रिस्क वाले कस्टमर की कैटेगरी में डाल सकता है। इससे आपको भविष्य में कर्ज लेने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि आप उतनी ही खरीदारी करें, जितना EMI आसानी से चुका जा सकें।

बकाया समय पर न चुकाने के नुकसान

अगर आप क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान नहीं करते, तो बैंक आपसे बकाया रकम पर काफी ज्यादा ब्याज वसूलेगा। आप अधिक इंटरेस्ट रेट के चलते कर्ज के जाल में फंसते जाएंगे। इसका बुरा असर आपकी दूसरी योजनाओं, जैसे कि निवेश या बचत पर पड़ सकता है। आपको घर के जरूरी खर्चों में भी कटौती करनी पड़ सकती है। ऐसे में आपको कुछ भी करके क्रेडिट कार्ड के बिल को तय समय पर चुका देना चाहिए।

सिर्फ डिस्काउंट के लिए न करें खरीदारी

फेस्टिव सीजन के दौरान कई ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म काफी तगड़ा डिस्काउंट देते हैं। ऐसे में कई लोग सिर्फ डिस्काउंट के लालच में खरीदारी कर लेते हैं। लेकिन, ऐसा करने से बचना चाहिए। आपको वही चीजें खरीदनी चाहिए, जिसकी असल में आपको जरूरत है। जैसा कि अगर आपका पुराना टीवी या फ्रिज अच्छा काम कर रहा है, तो आपको सिर्फ इसलिए नया नहीं खरीद लेना चाहिए कि उस पर काफी शानदार डिस्काउंट मिल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here