UPI पेमेंट के साथ क्रेडिट फीचर द्वारा 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का हुआ ट्रांजेक्शन

नई दिल्ली- यूपीआई यूजर की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिली है। नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन (NPCI) के अधिकारी ने बताया कि यूपीआई के क्रेडिट फीचर काफी पॉपुलर है। एक महीने में क्रेडिट फीचर के जरिये लगभग 10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का ट्रांजेक्शन हुआ है।

यूपीआई का क्रेडिट लाइन फीचर भी काफी पॉपुलर हो रहा है। संस्था के मुख्य कार्यकारी और प्रबंध निदेशक दिलीप अस्बे ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि सबसे ज्यादा लेनदेन क्रेडिट कार्ड सुविधा से होता है। इसके अलावा यूपीआई पर प्री-सेंशन क्रेडिट लाइन में भी वृद्धि देखने को मिल रही है। क्रेडिट लाइन के जरिये हर महीने में 200 करोड़ रुपये तक वितरित किए जा रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड फीचर

नंबर 2022 में एनपीसीआई ने क्रेडिट फीचर  लॉन्च किया था। इस फीचर में यूजर अपने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई ऐप्स से लिंक कर सकते हैं। इस लिंक के बाद पूरे महीने यूपीआई का भुगतान क्रेडिट कार्ड के जरिये होगा। अब लेंडर्स को भी क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिल रही है। यूपीआई पर प्री-सेंशन क्रेडिट लिमिट की सबसे ज्यादा सुविधा देने में आईसीआईसीआई बैंक सबसे आगे है। देश में लगभग आधा दर्जन बैंक अब ग्राहकों को यह सुविधा दे रहे हैं।

अभी जहां एक तरफ क्रेडिट कार्ड,पर्सनल लोन  और अनसिक्योर लोन को लेकर चिंता व्यक्त की जा रही है। लेकिन, लोन लेने के लिए यूजर यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। जुलाई 2024 में यूपीआई के माध्यम से 466 मिलियन लेनदेन हुए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here