लुब्रिज़ोल इंडिया महाराष्ट्र में शुरू करेगी भारत का सबसे बड़ा प्लांट

मुंबई- विशेष रसायनों में वैश्विक अग्रणी कंपनी लुब्रीजोल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एलआईपीएल) छत्रपति संभाजीनगर में 120 एकड़ का प्लॉट खरीदने के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। जहां वह एक नया विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी। इस परियोजना के प्रारंभिक चरण में लगभग 2,000 करोड़ डॉलर का निवेश प्रस्तावित है, जो भारत में कंपनी का अब तक का सबसे बड़ा निवेश है। यह परियोजना करीबन 900 लोगों को रोजगार प्रदान करेगी।

महाराष्ट्र उद्योग विभाग और लुब्रिज़ोल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये गये। उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डॉ हर्षदीप कांबले और ल्यूब्रिज़ोल इंडिया मध्य पूर्व और अफ्रीका के प्रबंध निदेशक भावना बिंद्रा ने समझौते पर हस्ताक्षर किये। राज्य के उद्योग मंत्री उदय सामंत ने बिडकीन क्षेत्र में लुब्रिज़ोल कंपनी को 120 एकड़ भूमि का आवंटन पत्र सौंपा गया। सामंत ने कहा कि लुब्रीज़ोल समूह ने मेक इन इंडिया के तहत अपना निवेश बढ़ाने और उत्पादन क्षमता बढ़ाने की योजना बनाई है। इससे छत्रपति संभाजीनगर और मराठवाड़ा की औद्योगिक और आर्थिक प्रगति में योगदान मिलेगा। साथ ही रोजगार भी पैदा होगा। उद्योग विभाग कंपनी को पूरा सहयोग करेगा।

FY23 में लिस्टेड इक्विटी पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाकर 98,681 करोड़ जुटाए गए

लुब्रिज़ोल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की भावना बिंद्रा ने कहा कि यह प्लांट पूरी तरह तैयार होने पर कंपनी की वैश्विक स्तर पर दूसरी सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा और भारत में इसकी सबसे बड़ी विनिर्माण सुविधा बन जाएगी। निर्माण अगले कई वर्षों के चरणों में आगे बढ़ेगा और भविष्य में विस्तार की गुंजाइश होगी। इस प्लांट के शुरू होने पर इसका उपयोग न केवल भारत की मांग को पूरा करने के लिए किया जाएगा, बल्कि आसपास के देशों और अन्य लुब्रिजाल साइटों के लिए निर्यात अवसर को भी सक्षम करेगा। साइट पर विनिर्माण की शुरुआत लुब्रिजाल की 100वीं वर्षगांठ के साथ 2028 में होने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here