Immunity बढ़ाने में रामबाण हैं 5 चीजें तुरंत करें डाइट में शामिल

कभी धूप, तो कभी बरसात… जी हां, इन दिनों मौसम के मिजाज को समझ पाना थोड़ा मुश्किल है। ऐसे में, कई बच्चे सीजनल फ्लू की चपेट में आ जाते हैं। अगर आपके बच्चे भी सर्दी-खांसी या जुकाम और बुखार से परेशान हैं, तो बिना देर किए उनकी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल कर लीजिए। यह पौष्टिक फूड्स न सिर्फ उनके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएंगे, बल्कि कई तरह के संक्रमण से बचाने में भी उनकी काफी मदद करेंगी।

दही

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप बच्चों की खाने की थाली में दही जरूर शामिल करें। इससे उनमें न सिर्फ कई विटामिन्स और मिनरल्स की पूर्ति होती है, बल्कि दही में पाए जाने वाले लैक्टोबैसिलस (Lactobacillus) इन्फेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में भी काफी असरदार माने गए हैं।

हरी-सब्जियां

बच्चों के खानपान में हरी पत्तेदार सब्जियां भी जरूर शामिल की जानी चाहिए। इससे उनकी इम्युनिटी तेजी से बढ़ती है और वे आसानी से सर्दी-जुकाम और बुखार की चपेट में नहीं आते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन सी के साथ फाइबर और कई जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं।

ड्राई फ्रूट्स और बीज

बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ड्राई-फ्रूट्स और सीड्स खाना भी काफी फायदेमंद होता है। ऐसे में, आप उनकी डाइट में विटामिन ई, जिंक, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भरपूर सीड्स और ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं, जैसे- अखरोट, बादाम, काजू, पिस्ता, चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स और पंपकिन सीड्स आदि।

मुनक्का

मुनक्का भी कई ऐसे गुणों से भरपूर होता है, जो सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं हैं। आए दिन बीमार रहने वाले बच्चों की डाइट में आपको मुनक्का भी शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन इत्यादि का खजाना होता है। इसके सेवन से खून की कमी तो दूर होती ही है, साथ ही हड्डियां भी मजबूत बनती हैं।

शहद

बच्चों को आप शहद भी जरूर खिलाएं। यह आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम के साथ-साथ विटामिन ए, विटामिन बी से भी भरपूर होता है। ऐसे में, इसके सेवन से इम्युनिटी मजबूत होती है और बच्चे कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं। आप चाहें, तो बच्चों के दूध में चीनी की जगह शहद को शामिल कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here