तेजी से हो रहा अजनी रेलवे स्टेशन का रीडेवलपमेंट, जानें क्या होगी विशेषता

नागपुर- देश का एक और प्राइवेट रेलवे स्टेशन तेजी से बन कर तैयार होने वाला है। यह है सेंट्रल रेलवे का अजनी । इसका उपयोग नागपुर के सैटेलाइट स्टेशन के रूप में होता है। इस स्टेशन का रिडेवलपमेंट रेल मंत्रालय का उपक्रम रेल भूमि विकास प्राधिकरण कर रहा है। देश का पहला रिडेवलप्ड प्राइवेट स्टेशन भोपाल का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन है। इसका पहले ही उद्घाटन हो चुका है।पीएम मोदी ने 11 दिसंबर 2022 को अजनी रेलवे स्टेशन रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था। इस प्रोजेक्ट का एस्टिमेटेड कॉस्ट 359.82 करोड़ रुपये है। उस समय इस परियोजना को 40 महीने में मतलब कि तीन साल चार महीने में पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था। अब आरएलडीए ने कहा है कि इसे चार महीने पहले ही पूरा कर लिया जाएगा।

चार महीने पूरा करने का लक्ष्य

प्रगति पर निर्माण कार्य

पार्किंग की व्यवस्था

आरएलडीए की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार अजनी रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट को तय समय से चार महीने पहले पूरा करने का लक्ष्य है। इस प्रोजेक्ट में एक आधुनिक डिजाइन शामिल है जिसमें ग्रीन बिल्डिंग का कान्सेप्ट और दिव्यांगजन-अनुकूल सुविधाएं शामिल हैं। प्राधिकरण का कहना है कि इस स्टेशन पर यात्रियों को सर्वोत्तम सुविधाएं प्रदान करने का उद्देश्य है। ब्राउनफील्ड परियोजना होने की चुनौतियों के बावजूद साइट पर सभी प्रारंभिक कार्य और उपयोगी स्थानांतरण को पूरा कर लिया गया है। स्टेशन के पूर्वी और पश्चिमी दोनों किनारों पर निर्माण योजना के अनुसार कार्य प्रगति पर है।

क्या होंगी सुविधाएं

स्टेशन पर यात्रियों के लिए सुविधाएं

रिडेवलप्ड अजनी रेलवे स्टेशन को हर रोज 45,000 यात्रियों के आवागमन को ध्यान में रख कर रिडेवलप किया जा रहा है। इस स्टेशन पर आने वाले यात्रियों के लिए दो समर्पित एफओबी (प्रत्येक 10 मीटर चौड़ा) होंगे, जो स्टेशन के दोनों ओर आगमन लॉबी से जुड़े होंगे।

ये एफओबी और रूफ प्लाजा (72 मीटर चौड़ा, 18 मीटर चौड़े सेंट्रल एफओबी से जुड़ा हुआ, जिसमें ट्रैवलेटर्स की व्यवस्था भी है) वाला कॉनकोर्स प्रत्येक प्लेटफॉर्म को एस्केलेटर, लिफ्ट और सीढ़ियों के माध्यम से जोड़ेगा। पश्चिम की ओर, 3,679 वर्गमीटर सरफेस पार्किंग और एक सर्कुलेटिंग क्षेत्र के साथ प्रस्थान और आगमन प्लाजा (जी+2) में टैक्सियों, कारों और ऑटो की सुचारू आवाजाही की सुविधा के लिए ड्रॉप ऑफ और पिक अप जोन शामिल होंगे।

तेजी से बन रही है बिल्डिंग

प्रोजेक्ट में ग्रीन बिल्डिंग का कॉन्सेप्ट

स्टेशन के ईस्ट साइड बिल्डिंग (जी+3) के नए निर्माण के लिए रास्ता बनाने हेतु डी-टाइप क्वार्टरों सहित मौजूदा सुविधाओं को ध्वस्त कर दिया गया है। आरसीसी फ्रेमयुक्त स्ट्रक्चर जी+3 स्टेशन भवन का निर्माण कार्य तीसरी मंजिल तक पहुंच गया है। ब्लॉक कार्य और फिनिशिंग कार्य प्रगति पर है। टाइप IV क्वार्टर (स्टिल्ट+7) के दो टावरों, फ़्रेमयुक्त संरचनाओं का निर्माण पूरा हो चुका है और फिनिशिंग का काम जारी है। इन क्वार्टरों में तोड़े गए क्वार्टरों के रहने वालों को जगह दी जाएगी।

अस्थाई स्टेशन भवन का निर्माण

अस्थाई स्टेशन भवन

अजनी स्टेशन के वेस्ट साइड बिल्डिंग (जी+2) की तरफ यात्रियों की आवाजाही में व्यवधान से बचने के लिए, एक अस्थायी स्टेशन भवन का निर्माण किया गया है। साथ ही पार्किंग क्षेत्र को रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) की तरफ बढ़ा दिया गया है। दिन-रात मैनपावर और मशीनरी लगाकर पाइलिंग का 85% काम पूरा किया चुका है और पाइल कैप का काम प्रगति पर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here