देश की आठवीं सबसे बड़ी कंपनी बनी LIC, अब सिर्फ SBI से पीछे

सरकारी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) के नाम एक रिकॉर्ड दर्ज हुआ है। LIC के शेयरों ने सोमवार (26 जुलाई) को बीएसई पर 1,178.60 रुपये का नया ऑल टाइम हाई बनाया। इससे पहले एलआईसी का ऑल टाइम हाई 1,175 प्रति शेयर था, जो इसने 9 फरवरी को बनाया था।

देश की 8वीं सबसे बड़ी कंपनी

आज एलआईसी के शेयरों में करीब ढाई फीसदी का उछाल आया। इसकी बदौलत सरकारी बीमा कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 7.48 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया। अब एलआईसी भारत की आठवीं सबसे बड़ी लिस्टेड कंपनी हो गई है। अगर कुल सरकारी कंपनियों की बात करें, तो यह स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया  के बाद दूसरे स्थान पर आ गई। अगर बाकी इंश्योरेंस कंपनियों की बात करें, तो इस साल की शुरुआत सिर्फ ICICI प्रदुदेंतल  लाइफ  इन्चुरांस  कंपनी Ltd ही एलआईसी के आसपास दिखती है, जिसने 32.93 फीसदी का रिटर्न दिया है। HDFC लाइफ इन्चुरांस कंपनी  Ltd का स्टॉक 6.31 बढ़ा है। SBI लाइफ इन्सुरांस  कंपनी Ltd के शेयरों में 18.66 फीसदी की तेजी आई है।

LIC ने IDFC फर्स्ट बैंक  में बढ़ाई हिस्सेदारी

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने प्राइवेट सेक्टर के IDFC फर्स्ट बैंक  में अपनी हिस्सेदारी भी बढ़ाई है। सरकारी बीमा कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि उसने 4 जुलाई को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड में 0.20 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़ाई। उसने प्राइवेट प्लेसमेंट ऑफर (PPO) के जरिए 80.63 रुपए प्रति शेयर के भाव से निवेश कर बैंक में अपने स्टेक में इजाफा किया है। एलआईसी का आईपीओ मई 2020 में आया था।

यह शेयर मार्केट में 826.15 रुपये की प्राइस पर लिस्ट हुई। एलआईसी ने अब तक कुल करीब 45 फीसदी का रिटर्न दिया है। इस साल अब तक एलआईसी रिटर्न 38 फीसदी से अधिक है। यह आंकड़ा बेंचमार्क इंडेक्स सेन्सेक्स और निफ्टी से काफी अधिक है, जिन्होंने इस अवधि में क्रमशः 11.24 फीसदी और 12.86 फीसदी का रिटर्न दिया है। अगर बाकी इंश्योरेंस कंपनियों की बात करें, तो इस साल की शुरुआत सिर्फ ICICI Company  ही एलआईसी के आसपास दिखती है, जिसने 32.93 फीसदी का रिटर्न दिया है। HDFC Life Insurance Company Ltd का स्टॉक 6.31 बढ़ा है।

LIC ने IDFC में बढ़ाई हिस्सेदारी

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी LIC ने प्राइवेट सेक्टर के IDFC First Bank में अपनी हिस्सेदारी भी बढ़ाई है। सरकारी बीमा कंपनी ने एक्सचेंज फाइलिंग में बताया कि उसने 4 जुलाई को आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड में 0.20 प्रतिशत हिस्सेदारी बढ़ाई। उसने प्राइवेट प्लेसमेंट ऑफर (PPO) के जरिए 80.63 रुपए प्रति शेयर के भाव से निवेश कर बैंक में अपने स्टेक में इजाफा किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here