HDFC बैंक में FD कराने पर अब मिलेगा इतना ब्याज

HDFC बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। ये बदलाव 2 करोड़ रुपए से कम की FD की ब्याज दरों में किया गया है। अब HDFC बैंक में FD कराने पर सामान्य नागरिकों को 3% से 7.25% तक का ब्याज मिलेगा। वहीं सीनियर सिटिजन्स को 3.50% से 7.75% तक का ब्याज मिलेगा।

यूनियन बैंक ने भी ब्याज दरों में किया बदलाव

इससे पहले 1 जून को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) की ब्याज की दरों में बदलाव किया था। इस बदलाव के बाद बैंक में FD कराने पर सामान्य नागरिकों को 3.50% से 7.25% तक का सालाना ब्याज मिल रहा है।सीनियर सिटिजन्स को 4% से 7.75% तक का सालाना ब्याज बैंक ऑफर कर रहा है। वहीं सुपर सीनियर सिटिजन्स को 4.25% से 8% तक का सालाना ब्याज दियर जा रहा है। ब्याज दरों में बदलाव 2 करोड़ से कम की FD पर किया है।

सही टेन्योर चुनना जरूरी

FD में निवेश करने से पहले उसके टेन्योर (अवधि) को लेकर सोच-विचार करना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर निवेशक मेच्योरिटी से पहले विड्रॉल करते हैं, तो उन्हें जुर्माने का भुगतान करना होगा। FD मेच्योर होने से पहले उसे ब्रेक करने पर 1% तक की पेनल्टी देनी पड़ेगी। इससे डिपॉजिट पर कमाए जाने वाला कुल ब्याज कम हो सकता है।

एक ही FD में न लगाएं पूरा पैसा

यदि आप किसी एक बैंक में FD में 10 लाख रुपए का निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इसकी जगह एक से ज्यादा बैंकों में 1 लाख रुपए की 8 FD और 50 हजार रुपए की 4 FD में निवेश करें। इससे बीच में पैसों की जरूरत पड़ने पर आप अपनी जरूरत के हिसाब से FD को बीच में ही तुड़वाकर पैसों की व्यवस्था कर सकते हैं। आपकी बाकी FD सेफ रहेंगी।

5 साल की FD पर मिलती है टैक्स छूट

5 साल की FD को टैक्स सेविंग्स FD कहा जाता है। इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आप अपनी कुल आय से 1.5 लाख रुपए की कटौती का दावा कर सकते हैं। आसान भाषा में इसे ऐसे समझें, आप सेक्शन 80C के माध्यम से अपनी कुल कर योग्य आय से 1.5 लाख तक कम कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here