21 मई को जारी होंगे12 वी HSC परीक्षाओं की नतीजे,यहाँ देख सकेंगे अपना परिणाम

मुंबई- महाराष्ट्र बोर्ड HSC रिजल्ट 2024 का इंतजार कर रहे लाखों स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर आई हैं. महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एण्ड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने वर्ष 2023-24 के लिए आयोजित हायर सेकेंडरी सर्टिफिकेट (HSC) परीक्षाओं की नतीजे जारी किए जाने की तारीख और समय की घोषणा कर दी गयी है। बोर्ड द्वारा आज यानी सोमवार, 20 मई को जारी प्रेस-विज्ञप्ति के अनुसार बारहवीं के नतीजों की घोषणा मंगलवार, 21 मई को दोपहर 1 बजे की जाएगी।

MSBSHSE द्वारा जारी HSC रिजल्ट नोटिस के मुताबिक बोर्ड द्वारा फरवरी-मार्च 2024 में 9 डिविजनल बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षाओं के परिणाम औपचारिक ऐलान के बाद आधिकारिक रिजल्ट पोर्टल, mahresult.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्टूडेंट्स अपना परिणाम बोर्ड की वेबसाइट, mahahsscboard.in पर भी देख सकेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर की डिटेल भरकर सबमिट करनी होगी।

छात्र-छात्राएं अपनी मार्कशीट की डिजिटल कॉपी को डिजीलॉकर पोर्टल, digilocker.gov.in पर अपने आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि डिजीलॉकर से डाउनलोड किए गए मार्कशीट/सर्टिफिकेट के माध्यम से वे उच्च शिक्षा संस्थानों में बैचलर्स डिग्री कोर्सेस में एडमिशन के लिए या 12वीं पास योग्यता वाली सरकारी नौकरियों में आवेदन के लिए प्रयोग कर सकेंगे।

15 लाख स्टूडेंट्स के लिए आयोजित हुई थी परीक्षा

महाराष्ट्र बोर्ड द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार इस बार की HSC की बोर्ड परीक्षाओं के लिए 15,13,909 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण किया था। इनमें से 8,21,450 छात्र और 6,92,424 छात्राएं शामिल हैं। स्ट्रीम के बात करें सबसे अधिक साइंस स्ट्रीम से 7,60,046 छात्र-छात्राओं ने फार्म भरे थे। इसके बाद आर्ट्स स्ट्रीम के लिए 3,81,982 और कॉमर्स स्ट्रीम के लिए 3,29,905 स्टूडेंट्स ने पंजीकरण किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here