ICICI बैंक ने शुरू की सुविधा , अब इंटरनेशनल नंबर से भी NRI भी कर सकेंगे यूपीआई पेमेंट

ICICI Bank: भारत अपनी यूपीआई सेवाओं को इस समय पूरी दुनिया में ले जाने के लिए प्रयास कर रहा है. कई देशों के साथ इस संबंध में समझौता हो भी चुका है. इसके अलावा कई और देश यूपीआई सर्विस को अपने यहां शुरू करने के लिए तैयार बैठे हैं. इसी क्रम में विदेशों में जा बसे भारतीयों को आसानी से यह सेवा उपलब्ध करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने कदम आगे बढ़ाए हैं. ICICI बैंक के एनआरआई कस्टमर अब अपने इंटरनेशनल मोबाइल नंबर का इस्तेमाल भारत में यूपीआई पेमेंट के लिए कर सकेंगे.

आसानी से भर सकेंगे यूटिलिटी बिल

आईसीआईसीआई बैंक ने सोमवार को बताया कि एनआरआई कस्टमर  अब आसानी से बिजली और पानी जैसे यूटिलिटी बिल भर सकेंगे. साथ ही मर्चेंट एवं ईकॉमर्स ट्रांजेक्शन भी किए जा सकेंगे. इसके लिए वह आईसीआईसीआई बैंक के एनआरई  और एनआरओ अकाउंट में रजिस्टर इंटरनेशनल बैंक नंबर का इस्तेमाल कर सकेंगे. बैंक ने यह सर्विस अपने मोबाइल बैंकिंग एप आईमोबाइल पे के जरिए शुरू की है. अभी तक एनआरआई को भारतीय मोबाइल नंबर यूपीआई पेमेंट्स के लिए रजिस्टर कराना होता था.

10 देशों में शुरू की गई यह सेवा 

बैंक ने बताया कि इस सेवा को शुरू करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा निर्धारित इंटरनेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ उठाया गया है. बैंक यह सेवा 10 देशों में प्रदान करेगा. इनमें अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई, कनाडा, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, हॉन्गकॉन्ग, ओमान, कतर और सऊदी अरब शामिल हैं. अब बैंक के एनआरआई कस्टमर किसी भी भारतीय क्यूआर कोड को स्कैन करके यूपीआई आईडी, मोबाइल नंबर यह बैंक अकाउंट में पैसा भेज सकेंगे.

एनपीसीआई की मदद से चलेगी यह सर्विस 

बैंक के डिजिटल चैनल और पार्टनरशिप हेड सिद्धार्थ मिश्रा ने बताया कि हम एनपीसीआई के साथ मिलकर यह सुविधा शुरू करने को लेकर बहुत उत्साहित हैं. अब इन 10 देशों में रह रहे भारतीयों को अपने अकाउंट में भारतीय मोबाइल नंबर रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here