OpenAI ने भारत में पहला एम्प्लॉई नियुक्त किया

नई दिल्ली- चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी OpenAI ने भारत में अपने पहले एम्प्लॉई को नियुक्त किया है। कंपनी ने 39 साल कि प्रज्ञा मिश्रा को अपना गवर्नमेंट रिलेशन हेड बनाया है। प्रज्ञा मिश्रा पहले ट्रूकॉलर और मेटा में काम कर चुकी हैं। वे महीने के आखिर में OpenAI में काम शुरू करेंगी।इस अपॉइंटमेंट को अभी तक पब्लिक नहीं किया गया है। ब्लूमबर्ग ने मामले से परिचित लोगों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है।

प्रज्ञा मिश्रा को OpenAI ने ऐसे समय में नियुक्त किया है, जब भारत में 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए वोटिंग हो रही है। ये वोटिंग तय करेगी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार सत्ता में लौटेंगे या नहीं।

कौन हैं प्रज्ञा मिश्रा?

प्रज्ञा मिश्रा इससे पहले ट्रूकॉलर में पब्लिक अफेयर्स डिपार्टमेंट के हेड के तौर पर काम कर रही थीं. इससे पहले वो मेटा प्लेटफॉर्म्स के साथ भी काम कर चुकी हैं, जहां उन्होंने साल 2018 में गलत सूचनाओं के खिलाफ वॉट्सऐप की ओर से चलाए गए एक कैम्पेन को लीड किया था. प्रज्ञा मिश्रा इंटरनेशनल मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट से एमबीए और दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स की डिग्री हासिल कर चुकी हैं. इसके अलावा प्रज्ञा ने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस से डिप्लोमा भी किया है.

भारत में इस वक्त OpenAI की कॉम्पिटीटर Alphabet Inc. की गूगल कंपनी है. गूगल देश के लिए एक AI मॉडल विकसित करने जा रही है. ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमेन ने पिछले साल अपने भारत के दौरे के दौरान कहा था कि इंडिया जैसी कंट्रीज में AI रिसर्च का ऐसे तरीकों से सपोर्ट हो, जिससे हेल्थकेयर जैसी सरकारी सेवाओं में सुधार किया जा सके. ऑल्टमेन ने ये भी कहा था कि भारत ओपनएआई की जनरेटिव एआई सेवा चैटजीपीटी को अपनाने वाला पहला देश है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here