थर्ड पार्टी के यूपीआई ऐप्स पर RBI का निर्णय

नई दिल्ली- इंडस्ट्री एक्सपर्ट ने शुक्रवार को प्रीपेड भुगतान उपकरणों (PPI) वॉलेट से डिजिटल भुगतान करने के लिए तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप के उपयोग की अनुमति देने के भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कदम का स्वागत किया।पीपीआई पेमेंट वॉलेट, स्मार्ट कार्ड, मैग्नेटिक चिप्स, वाउचर और मोबाइल वॉलेट आदि के रूप में आ सकते हैं। फिलहाल, पीपीआई से यूपीआई भुगतान केवल पीपीआई जारीकर्ता द्वारा दिए गए वेब या मोबाइल ऐप के माध्यम से हो सकता है।

यस सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख और प्रमुख विश्लेषक शिवाजी थपलियाल ने कहा कि फिलहाल, पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर आरबीआई के आदेश के कारण वॉलेट बाजार पूरी तरह से खुला हो गया है। थपलियाल ने कहा कि नई गाइडलाइन, एक तरह से, पीपीआई वॉलेट को कुछ हद तक इंटर-ऑपरेबल बनाने और वॉलेट बाजार को उस हद तक लोकतांत्रिक बनाने का काम करती है।

पीपीआई वॉलेट के लिए नई गाइडलाइन

FY23 में, Paytm वॉलेट का सकल व्यापारिक मूल्य (GMV) $19.1 बिलियन था, जबकि Mobikwik $1.01 बिलियन GMV के साथ दूसरे स्थान पर था।थपलियाल ने कहा कि यह देखना दिलचस्प होगा कि अगर तीसरे पक्ष के यूपीआई ऐप, जिसमें पेटीएम भी शामिल है, अन्य पीपीआई वॉलेट तक पहुंचने में सक्षम होंगे तो क्या परिदृश्य सामने आ सकते हैं।

आरबीआई के इस कदम से पीपीआई वॉलेट धारकों को पूरी तरह से पीपीआई वॉलेट जारीकर्ता पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।इस प्रकार, इससे ग्राहकों की सुविधा बढ़ेगी और छोटे मूल्य के लेनदेन के लिए डिजिटल भुगतान को बढ़ावा मिलेगा।इसके अलावा, नाइट फ्रैंक इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने कहा, रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर अपरिवर्तित रखने का आरबीआई का निर्णय उम्मीदों के अनुरूप है।यह उपभोक्ताओं को अतिरिक्त सहायता देता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आर्थिक विकास मजबूत बना रहे। उन्होंने कहा, इसके अलावा, आरबीआई गवर्नर की आशावाद को घरेलू मैक्रो फंडामेंटल में लचीलेपन से बल मिला है।

डिजिटल भुगतान को मिलेगा बढ़ावा

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के संस्थापक, एमडी और सीईओ संजय अग्रवाल ने कहा कि आरबीआई का रेपो दर पर यथास्थिति बनाए रखना और नीतिगत रुख को वापस लेना ‘बढ़ती भूराजनीतिक अनिश्चितताओं और किसी भी प्रतिकूल जलवायु प्रभाव के बीच एक विवेकपूर्ण निर्णय है।

स्पाइस मनी के संस्थापक दिलीप मोदी ने कहा कि यह कदम न केवल पीपीआई उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान प्रक्रिया को सरल बनाएगा, बल्कि उनके लिए पहले से दुर्गम डिजिटल भुगतान के अवसरों को भी खोलेगा, विशेषकर छोटे व्यवसायों के बीच ग्राहक सुविधा को और बढ़ाएगा और डिजिटल भुगतान को अपनाने को बढ़ावा देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here