कल होगी लोकसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा

नई दिल्ली- लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखें शनिवार (16 मार्च, 2024) को जारी की जाएंगी. चुनाव आयोग (ईसी) इनका ऐलान दोपहर तीन बजे करेगा. ईसी की ओर से इसके लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस (पीसी) होगी, जिसमें चुनावी कार्यक्रम को लेकर पूरी जानकारी दी जाएगी.ईसी के शेड्यूल के तहत बताया जाएगा कि लोकसभा चुनाव 2024 और कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव कब, कितने चरणों में होंगे और उनके लिए क्या बंदोबस्त किए जाएंगे. चुनाव की तारीखों के ऐलान के ठीक बाद चुनावी आचार संहिता अमल में आ जाएगी और उसकी वजह से सरकार कोई भी नए नीति या फिर फैसले की घोषणा नहीं कर सकेगी.

2019 में सात चरण में हुए थे लोकसभा चुनाव 

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून, 2024 को समाप्त हो रहा है, जबकि नई लोकसभा का गठन इसके पहले होना होगा. साल 2019 में आम चुनाव की तारीखों का ऐलान 10 मार्च को किया गया था और तब लोकसभा चुनाव सात चरणों में हुआ था. 11 अप्रैल को इसकी शुरुआत हुई थी, जबकि 23 मई को नतीजे आए थे.

विधानसभा चुनाव की तारीखों की भी घोषणा

लोकसभा चुनाव के साथ ही चार राज्यों में विधानसभा चुनाव भी होने हैं। चुनाव आयोग कल विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी एलान कर देगा। जिन राज्यों में चुनाव होने हैं, उनमें आंध्र प्रदेश, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम शामिल हैं। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा हो सकती है।

NDA vs I.N.D.I.A. के बीच रहेगा मुकाबला!

लोकसभा चुनाव 2024 अप्रैल-मई के बीच छह से सात चरणों में कराए जा सकते हैं. केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडी सरकार जहां लगातार तीसरी बार सत्ता वापसी की आस लगाए हुए है. वहीं, विपक्षी गठजोड़ इंडिया भी एनडीए के स्कोरकार्ड में डेंट लगाने की पूरी कोशिश करता दिख सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here