सालाना आधार पर 11.9 फीसदी बढ़ा भारत का निर्यात

नई दिल्ली- भारत का निर्यात सालाना आधार पर 11.9 फीसदी बढ़कर फरवरी में 41.4 अरब डॉलर तक पहुंच गया। यह मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2023-24 में देश के निर्यात का सबसे उच्च स्तर है। इस दौरान खासकर इंजीनियरिंग गुड्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, फार्मा और पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स के निर्यात में बड़ा उछाल आया।वाणिज्य मंत्रालय  के डेटा के अनुसार, इस दौरान हमारा व्यापार घाटा 18.7 अरब डॉलर रहा। यह एक साल पहले 16.57 अरब डॉलर था। इसकी सबसे बड़ी वजह रही गोल्ड इंपोर्ट में भारी बढ़ोतरी।

इंपोर्ट में 12.16 फीसदी का इजाफा

अगर आयात की बात करें, तो भारत ने फरवरी में करीब 60.1 अरब डॉलर का सामान मंगवाया। यह पिछले साल की फरवरी के मुकाबले 12.16 फीसदी अधिक है। भारत ने फरवरी 2023 में 53.58 अरब डॉलर वैल्यू की चीजें आयात की थीं।कॉमर्स सेक्रेटरी सुनील बर्थवाल ने बताया कि फरवरी के दौरान हुआ एक्सपोर्ट मौजूदा वित्त वर्ष के 11 महीनों में सबसे अधिक है। उन्होंने यह भी भरोसा जताया कि मौजूदा वित्त वर्ष का कुल निर्यात पिछले साल के रिकॉर्ड एक्सपोर्ट की तुलना में अधिक रहेगा।

132 प्रतिशत बढ़ा गोल्ड का आयात

फरवरी में सोने का आयात 133.82 प्रतिशत बढ़कर 6.15 अरब डॉलर पर पहुंच गया। एक साल पहले की समान अवधि में यह 2.63 अरब डॉलर था। अगर अप्रैल से फरवरी के बीच 11 महीनों का आंकड़ा देखें, तो भारत ने करीब 44 अरब डॉलर के गोल्ड का आयात किया। पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले यह करीब 39 फीसदी अधिक है।

कॉमर्स सेक्रेटरी सुनील बर्थवाल ने कहा कि रूस-युद्ध और कुछ देशों में आर्थिक मंदी जैसी चुनौतियों के बावजूद फरवरी में भारत का निर्यात सबकी उम्मीदों से बेहतर रहा। उन्होंने कहा कि हम मौजूदा वित्त वर्ष में निर्यात के मामले में अपना पिछले साल का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here