भारत का दूसरा प्राइवेट रॉकेट इसी महीने हो सकता है लॉन्च

नई दिल्ली- अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमास इस महीने के अंत में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में प्राइवेट लॉन्चपैड से अपना 3डी प्रिंटेड रॉकेट अग्निबाण एसओआरटीईडी लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है।अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमास इस महीने के अंत में श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में प्राइवेट लॉन्चपैड से अपना 3डी प्रिंटेड रॉकेट अग्निबाण एसओआरटीईडी लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। अंतरिक्ष स्टार्टअप ने एक्स पर पोस्ट कर भारत के दूसरे प्राइवेट रॉकेट की लॉचिंग की घोषणा की। पिछले साल अग्निकुल ने श्रीहरिकोटा में अपने प्राइवेट लॉन्चपैड पर अग्निबाण को एकीकृत करने की प्रक्रिया शुरू की थी।

अंतरिक्ष स्टार्टअप ने एक्स पर पोस्ट कर भारत के दूसरे प्राइवेट रॉकेट की लॉचिंग की घोषणा की। पिछले साल अगस्त में अग्निकुल ने श्रीहरिकोटा में अपने प्राइवेट लॉन्चपैड पर अग्निबाण सबऑर्बिटल टेक्नोलॉजिकल डिमॉन्स्ट्रेटर (एसओआरटीईडी) को एकीकृत करने की प्रक्रिया शुरू की थी।

हैदराबाद की अंतरिक्ष स्टार्टअप स्काईरूट एयरोस्पेस, सब-ऑर्बिटल रॉकेट विक्रम-एस लॉन्च करने वाली भारत की पहली प्राइवेट कंपनी बन गई थी। अग्निबाण एसओआरटीईडी एकल चरण रॉकेट है जो अग्निकुल के 3डी-प्रिंटेड पेटेंटेड अग्निलेट इंजन, छह किलोन्यूटन सेमी-क्रायोजेनिक इंजन द्वारा संचालित है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here