अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स पाना हुआ आसान, RBI जारी किये 30 बैंकों की लिस्ट

नई दिल्ली- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों में पड़े अनक्लेम्ड डिपॉजिट के लिए उद्गम पोर्टल  शुरू किया है। इस पोर्टल के अनुसार ग्राहक आसानी से अपने अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता कर सकते हैं और क्लेम भी कर सकते हैंlअब केंद्र बैंक ने उद्गम पोर्टल में शामिल 30 बैंकों की लिस्ट जारी कर दी। कस्टमर पोर्टल पर जाकर आसानी से अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगा सकता है।

क्या है UDGAM Portal

आरबीआई ने अगस्त 2023 में UDGAM पोर्टल लॉन्च किया था। बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स की संख्या में तेजी देखने को मिली है। कई लोग बैंक में पैसे जमा कर देते हैं और अकाउंट को एक्टिव नहीं रखते हैं या फिर उन राशि का कोई क्लेम नहीं करते हैं।

बैंक में अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र बैंक मे उद्गम पोर्टल लॉन्च किया था। इस पोर्टल के माध्यम से अकाउंट होल्डर आसानी से अनक्लेम्ड डिपॉजिट का क्लेम कर सकते हैं। इस पोर्टल पर उपयोगकर्ताओं को केंद्रीकृत तरीके से एक ही स्थान पर कई बैंकों में लावारिस जमा/खातों की खोज करने की सुविधा देता है।

डीईए फंड में लगभग 90 प्रतिशत अनक्लेम्ड डिपॉजिट को कवर

यह सभी अकाउंट डीईए फंड का हिस्सा हैं। इन फंड के बारे में भी यूडीजीएएम पोर्टल पर खोजा जा सकता है।UDGAM पोर्टल पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न को लेकर केंद्रीय बैंक ने एक सेट में कहा कि 4 मार्च, 2024 तक, 30 बैंक यूडीजीएएम पोर्टल से जुड़ गई है। ये बैंक डीईए फंड में लगभग 90 प्रतिशत अनक्लेम्ड डिपॉजिट को कवर करती है।अनक्लेम्ड डिपॉजिट पाने के लिए यूजर को अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। पोर्टल पर कई बैंकों के अनक्लेम्ड डिपॉजिट के बारे में सुविधा देता है। इसके अलावा कैसे अनक्लेम्ड डिपॉजिट के लिए क्लेम करें इसकी भी सुविधा दी जाती है।आरबीआई ने बताया कि मार्च 2023 तक लावारिस जमा राशि कुल 42,270 करोड़ रुपये थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here