देश में एक ही आवाज, अबकी बार 400 पार

यवतमाल- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यवतमाल में विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया . इस मौके पर बोलते हुए मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत मराठी में ‘जय भवानी, जय शिवाजी, जय सेवालाल, जय बिरसा’ कहकर की.पीएम मोदी ने आज किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत 21,000 करोड़ रुपये से अधिक की 16वीं किस्त जारी की। इस योजना के तहत अब तक 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों के खातों में 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक ट्रांसफर किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री ने करीब 3,800 करोड़ रुपये की ‘नमो शेतकारी महासम्मान निधि’ की दूसरी और तीसरी किस्त भी वितरित की. इससे महाराष्ट्र के करीब 88 लाख किसानों को फायदा हुआ.

प्रधानमंत्री मोदी ने आख़िर क्या कहा? 

  • 10 साल पहले जब मैं चाय पर चर्चा करने आया था तो आप एनडीए में 300 पास हो गए.. 2019 में आए तो बहुत प्यार दिया, एनडीए में 350 पास हो गए। और अब 2024 में जब विकास आएगा. फिर देश में एक ही आवाज, अब की बार 400 पार.
  • जिस तरह से विधि को पूरे विदर्भ में प्यार मिल रहा है, उसे देखते हुए यह तय है कि इस साल एनडीए 400 पार होगा।
  • हम शिवाजी महाराज को मानने वाले लोग हैं. शिवाजी महाराज ने सदैव देश की चेतना को जागृत करने का कार्य किया। हम इसके लिए काम भी कर रहे हैं. मेरा सपना देश के हर कोने का विकास करना है. इसके लिए चार प्राथमिकता वाले कारक हैं।
  • गरीब, युवा, किसान, महिलाएं सशक्त होंगे तो देश विकसित होगा। आज इन चारों तत्वों के लिए काम किया गया है।
  • विदर्भ और मराठवाड़ा को जोड़ने वाली रेल कनेक्टिविटी स्थापित की गई है। जब यूपीए सरकार थी तो क्या स्थिति थी? उस समय महाराष्ट्र के कृषि मंत्री (शरद पवार) थे. उस समय दिल्ली से किसान पैकेज की घोषणा हुई, लेकिन किसानों के पास पैसा नहीं जा रहा था.
  • आज मैंने एक बटन दबाया और लाखों किसानों के खाते में 21 हजार करोड़ रुपये की बड़ी राशि पहुंच गई। ये मोदी की गारंटी है. कांग्रेस की सरकार होती तो 21 हजार करोड़ में से 18 हजार करोड़ खा जाती।

4900 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन

इस योजना के तहत, महाराष्ट्र में प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की अतिरिक्त राशि मिलती है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने राज्य में 4,900 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित कीं। महाराष्ट्र में 5.50 लाख महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को 825 करोड़ रुपये का रिवॉल्विंग फंड भी वितरित किया गया। यह राशि राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) के तहत भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली रिवॉल्विंग फंड के अतिरिक्त है।

आयुष्मान कार्ड का वितरण शुरू

यह परिक्रामी निधि ग्रामीण स्तर पर महिलाओं के नेतृत्व वाले सूक्ष्म उद्यमों को प्रोत्साहित करके गरीब परिवारों की वार्षिक आय बढ़ाने के लिए प्रदान की जाती है। प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र में एक करोड़ आयुष्मान कार्ड के वितरण की शुरुआत की है. महाराष्ट्र में ओबीसी श्रेणी के लाभार्थियों के लिए प्रधानमंत्री मोदी आवास योजना शुरू की गई। पीएम मोदी ने इस योजना के तहत 2.50 लाख लाभार्थियों को 375 करोड़ रुपये की पहली किस्त ट्रांसफर की. इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र में 1,300 करोड़ रुपये से अधिक की कई रेलवे परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here