प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीजी ‘सूर्योदय योजना’ में अप्लाई का ये है प्रॉसेस

नई दिल्ली- अब आपको 8 रुपये प्रति दिन के हिसाब से बिजली मिल सकेगी. जी हां, केंद्र सरकार  ने ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’  लॉन्च की है. इसके तहत देश भर में एक करोड़ घरों पर ‘रूफटॉप सोलर सिस्टम’ लगेगा. यानी कि सरकार आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के घरों पर रूफटॉप सोलर इंस्टॉल करेगी. इससे उनकी खुद की बिजली की जरूरत तो पूरी होगी, साथ ही एक्स्ट्रा इलेक्ट्रिसिटी  बेचकर कमाई भी कर सकेंगे.

पीएम सूर्योदय योजना के लाभ 

पीएम सूर्योदय योजना  के लाभ के बारे में बात करें तो ये योजना ऊर्जा के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने में मदद करेगी. ये योजना लोगों को बिजली के बिलों में बचत करने में मदद करेगी. इसके साथ ही योजना पर्यावरण को स्वच्छ रखने में भी मददगार साबित होगी.भारत के रहने वाले लोग आवेदन कर सकते हैं. उनकी एनुअली इनकम 1 या 1.5 लाख रुपये से ज्यादा ना हो. वह किसी सरकारी सर्विस से ना जुड़ा हो. सबसे जरूरी बात कि आवेदक के घर की छत पर सोलर पैनल इंस्टॉल करने के लिए जगह होनी चाहिए.

पीएम सूर्योदय योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स 

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली का बिल, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड के साथ ही एक एक्टिव मोबाइल नंबर होना जरूरी है.इसके अलावा योजना के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट solarrooftop.gov.in पर जाएं. इसके बाद आपको अप्लाई पर क्लिक करना होगा. फिर आपको अपना राज्य और जिला सिलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको अपने घर का बिजली बिल नंबर दर्ज करना होगा.

इसके बाद अपना बिजली खर्च और सामान्य जानकारी दर्ज करने के बाद सोलर पैनल की डिटेल्स डालनी होगी. फिर घर की छत के एरिया की पूरी लंबाई चौड़ाई बतानी होगी. छत के एरिया के हिसाब से ही आप सोलर पैनल सिलेक्ट करके अपलाई करें. आपके आवेदन के बाद इस योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी आपके अकाउंट में जमा हो जाएगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here