Wednesday, July 24, 2024
Home राष्ट्रीय 1 जनवरी से बदल जाएंगे ये वित्तीय नियम,आपकी जेब पर पड़ेगा असर

1 जनवरी से बदल जाएंगे ये वित्तीय नियम,आपकी जेब पर पड़ेगा असर

नई दिल्ली- नया साल शुरू होने में अब केवल 1 हफ्ते का समय बचा है। 1 जनवरी 2024 से जहां एक ओर नया साल शुरू हो रहा है वहीं, देश में कई वित्तीय नियमों में भी बदलाव होंगे। हर महीने की पहली तारीख को कई नए फाइनेंशियल रूल्स लागू होते हैं।1 जनवरी 2024 से इनकम टैक्स रिटर्न, सिम कार्ड, डीमैट अकाउंट  और बैंक लॉकर से संबंधित नियमों में बदलाव किये जाएंगे। इन नियमों का असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आइए, जानते हैं कि अगले महीने कौन-से नए वित्तीय नियम लागू होंगे।

सिम कार्ड

नए टेलीकॉम बिल (Telecom Bill) के लागू होने के बाद मोबाइल सिम कार्ड के नियमों में बदलाव होंगे। इस नियम में अब टेलीकॉम कंपनी को ग्राहक को कोई भी मैसेज भेजने से पहले उसकी मंजूरी लेनी होगी। इसके अलावा सरकार ने टेलीकॉम कंपनियों से डिजिटल केवाईसी करवाने के लिए भी कहा है। आपको बता दें कि 1 जनवरी 2024 से आपको सिम कार्ड लेते समय बायोमेट्रिक के जरिये अपनी डिटेल्स को वेरिफाई करनी होगी।

इनकम टैक्स रिटर्न

जिन भी टैक्सपेयर्स ने वित्त वर्ष 2022-23 में आईटीआर (ITR) फाइल नहीं किया है उन्हें 31 दिसंबर 2023 तक आईटीआर फाइल करना होगा। 31 दिसंबर 2023 तक रिटर्न फाइल करते समय आपको पेनल्टी भी देनी होगी। अगर करदाता रिटर्न फाइल नहीं करते हैं तो 1 जनवरी 2023 से उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

बैंक लॉकर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंक लॉकर एग्रीमेंट (Bank Account Holders) के रिन्यूएबल प्रोसेस को पूरा करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक पूरा करने का आदेश दिया है। रिन्यूएबल प्रोसेस में लॉकर होल्डर को नए बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर साइन करना होगा। आपको बता दें कि यह एग्रीमेंट 1 जनवरी 2024 से लागू होंगे।

डीमैट अकाउंट

भारतीय विनियामक प्रतिभूति बोर्ड (SEBI) ने डीमैट अकाउंट (Demat Account) में नॉमिनेशन जोड़ने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 तय की है। ऐसे में जो भी अकाउंट होल्डर्स नॉमिनी नहीं जोड़ते है उनका अकाउंट 1 जनवरी 2023 से फ्रीज हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?