Wednesday, July 24, 2024
Home राष्ट्रीय केंद्रीय सैनिक बोर्ड ने पांच वर्षों में 932 करोड़ रुपये का अनुदान...

केंद्रीय सैनिक बोर्ड ने पांच वर्षों में 932 करोड़ रुपये का अनुदान बांटा

नई दिल्ली- रक्षा मंत्रालय की संस्था केंद्रीय सैनिक बोर्ड (केएसबी) ने पिछले पांच वर्षों में सशस्त्र बलों (सेना, नौसेना और वायु सेना) से जुड़े 3.7 लाख से अधिक लाभार्थियों को कुल 932 करोड़ रुपये का अनुदान वितरित किया है। ये अनुदान विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के तहत प्रदान किए गए, जिनमें बच्चों के लिए शिक्षा अनुदान, बेटियों की शादी और गंभीर बीमारियों के लिए सहायता शामिल है।

nidhi

10 कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से अनुदान प्राप्त किया

लाभार्थियों में पूर्व सैनिक, विधवाएं और उनके आश्रित शामिल हैं, जिन्होंने राज्य और जिला सैनिक बोर्डों के सहयोग से देशभर में संचालित 10 कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से अनुदान प्राप्त किया। अनुदान विभिन्न श्रेणियों में दिया जाता है, जैसे गरीबी अनुदान, शिक्षा अनुदान, विकलांग बच्चों का अनुदान, अनाथ बच्चों का अनुदान, चिकित्सा अनुदान, बेटी की शादी का अनुदान, व्यावसायिक प्रशिक्षण अनुदान और गंभीर बीमारी अनुदान।

250 करोड़ रुपये का अनुदान वितरित किया गया

इस फंड का लक्ष्य विशेष परिस्थितियों में गैर पेंशनभोगियों से लेकर हवलदार रैंक और जेसीओ रैंक तक के व्यक्तियों की सहायता करना है। केएसबी सचिव सीएमडीई एचपी सिंह ने सशस्त्र सेना झंडा दिवस से पहले दिग्गजों और शहीदों के स्वजन को सम्मानित करने के लिए केएसबी द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में, 99 हजार से अधिक लाभार्थियों को लगभग 250 करोड़ रुपये का अनुदान वितरित किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?