Wednesday, July 24, 2024
Home मुख्य न्यूज़ भारतीय स्टेट बैंक ने जारी की नई ब्याज दरें चेक करें लेटेस्ट...

भारतीय स्टेट बैंक ने जारी की नई ब्याज दरें चेक करें लेटेस्ट इंटरेस्ट रेट

नई दिल्ली- देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने हाल ही में अपने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (MCLR) को नवंबर महीने के लिए जारी कर दिया है। इस लेंडिंग रेट का मतलब अब एसबीआई अपने ग्राहकों को इस नई दर के नीचे किसी भी प्रकार का कोई लोन नहीं देगा।बैंक द्वारा जारी यह नई ब्याज दर 15 नवंबर से लागू हो गई है। ऐसे में अगर आप एसबीआई से लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो उससे पहले आपको बैंक के लेटेस्ट लोन इंटरेस्ट रेट के बारे में पता होना चाहिए।

nidhi

क्या है लेटेस्ट रेट?

अवधि लेटेस्ट ब्याज दर
ओवरनाइट 8.00 प्रतिशत
एक महीने 8.15 प्रतिशत
तीन महीने 8.15 प्रतिशत
छह महीने 8.45 प्रतिशत
एक साल 8.55 प्रतिशत
दो साल 8.65 प्रतिशत
तीन साल 8.75 प्रतिशत

क्या होता है MCLR?

एमसीएलआर वह न्यूनतम ब्याज दर होता है जिस पर बैंक अपने ग्राहकों को लोन देती है। इस ब्याज दर का उपयोग ऑटो, पर्सनल और होम जैसे अधिकांश उपभोक्ता लोन की कीमत निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

एसबीआई का होम लोन ऑफर

फेस्टिव सीजन को देखते हुए एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए होम लोन ऑफर लेकर आई है। यह ऑफर 31 दिसंबर तक लागू है। इस ऑफर के दौरान एसबीआई, होम लोन की ब्याज दरों पर 65 बेसिस प्वाइंट तक की आकर्षक कटौती प्रदान कर रहा है।

Q2 में हुआ था 8 प्रतिशत बढ़ा था प्रॉफिट

एसबीआई को सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 8 प्रतिशत का नेट प्रॉफिट हुआ था। बैंक का प्रॉफिट वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में 13,264 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही में 14,330 करोड़ रुपये हो गया।बैंक का नेट इंटरेस्ट इनकम (NII) पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 12.3 प्रतिशत बढ़कर 39,500 करोड़ रुपये तक पहुंच गई। इसके अलावा बैंक को अन्य स्रोतों से आय 21.6 प्रतिशत बढ़कर 10,790 करोड़ हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?