पुनावाले में बनने वाले कचरा प्रबंधन संयंत्र डंपिंग ग्राउंड का विरोध हुआ तेज प्रशान तुरंत इस प्रस्ताव को रद्द करे

पुणेपुनावाले में 22 हेक्टेयर वन भूमि पर कचरा डिपो बनाने के पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम (पीसीएमसी) के प्रस्ताव का विरोध करने के लिए, स्थानीय निवासियों ने अब आन्दोलन तेजकर दिया है ।

2008 में, पीसीएमसी ने कात्रज-देहूरोड बाईपास पर स्थित पुनावाले गांव में सर्वेक्षण संख्या 24 पर 22 हेक्टेयर भूमि आरक्षित की थी। भूमि के बदले में नगर निकाय ने वन विभाग को ₹ 3.5 करोड़ का भुगतान किया था और कहीं और वैकल्पिक भूमि उपलब्ध कराने का वादा किया था। हालाँकि, पिछले 15 वर्षों में इस भूमि के अधिग्रहण के लिए पीसीएमसी की ओर से कोई प्रयास नहीं किए जाने के कारण, प्रस्तावित परियोजना के आसपास कई आवासीय परियोजनाएं, स्कूल और कॉलेज सामने आए हैं।

अब, नगर निकाय ने अपने दूसरे कचरा डिपो के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू कर दी है, जिससे क्षेत्र के निवासियों में अशांति फैल गई है। पिछले दिनों पुनावाले, मारुंजी, हिंजेवाड़ी और आसपास के क्षेत्रो के कई निवासी काले कपड़े पहनकर रविवार सुबह एक रैली में अपने दोपहिया वाहनों पर सवार हुए। वे पुनावाले में केट वस्ती क्षेत्र के पास एक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र के निर्माण की नागरिक प्रशासन की योजना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे और इसे खत्म करने की मांग कर रहे थे।

इस परिसर के निवासी हिरेन भाई केसरिया ने कहा की  पुनावाले 1 लाख से अधिक लोगों का घर है और इसके बगल में एक सुंदर वन क्षेत्र है। प्रस्तावित भूमि पर कचरा डिपो स्थापित करने के लिए बड़े पेड़ों को काटना होगा, जिसका प्रभाव सभी निवासियों के दैनिक जीवन पर पड़ेगा।

एक अन्य निवासी ने कहा, “कुछ निष्कर्षों के अनुसार, कूड़े की बदबू कई किमी के दायरे में फैलती है और वाकड और हिंजेवाड़ी जैसे कई अन्य क्षेत्र भी प्रभावित होंगे।” नागरिक समूहों ने कहा कि वे अदालत का दरवाजा खटखटाएंगे।


पिंपरी चिंचवाड को-ऑपरेटिव हाउसिंग सोसायटी के उपाध्यक्ष सचिन लोंढे ने कहा, “हमने वकीलों के साथ बैठक की और अगले दो सप्ताह में जनहित याचिका दायर करने का फैसला किया। पीसीएमसी इस संयंत्र के लिए कई मानदंडों का उल्लंघन कर रहा है।”सिटी फेडरेशन ने कहा, प्रस्तावित स्थल पर दोपहिया वाहन रैली के बाद निवासियों द्वारा चिपको विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here