छत्रपति संभाजीनगर में बनी राज्य की पहली महिला संचालित टूरिस्ट लॉज

छत्रपती संभाजीनगर– महाराष्ट्र पर्यटन विकास महामंडल के छत्रपती संभाजीनगर का ‘पर्यटक निवास’ राज्य में पहला पूर्ण महिला संचालित पर्यटक आवास और खारघर रेजीडेंसी का “अर्का रेस्तरां” एक पूर्ण महिला संचालित रेस्तरां के रूप में चलाया जा रहा है।

महामंडल की प्रबंध निदेशक श्रद्धा जोशी-शर्मा के नेतृत्व में और महाप्रबंधक चन्द्रशेखर जयसवाल के मार्गदर्शन में, छत्रपति संभाजीनगर में टूरिस्ट लॉज ने राज्य में पहली महिला संचालित टूरिस्ट लॉज के रूप में पर्यटकों की सेवा में प्रवेश किया है। यहां सभी कर्मचारी महिलाएं हैं और महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम यहां आने वाले पर्यटकों को पर्यटन और आतिथ्य का अनूठा अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है।

पर्यटन क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी महिलाओं के आर्थिक विकास का एक अच्छा साधन हो सकती है। राज्य में पर्यटन क्षेत्र में महिलाओं में उद्यमिता एवं नेतृत्व गुणों के विकास के साथ-साथ महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सरकार द्वारा महिला केन्द्रित पर्यटन नीति क्रियान्वित की जा रही है।

राज्य में महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए महिला केंद्रित नीति तैयार की गई है और इसके पांच सिद्धांतों के अनुसार यह नीति सभी विभागों के सहयोग से महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम और पर्यटन निदेशालय के माध्यम से लागू की जाएगी। इस योजना को निगम के सभी पर्यटक लॉज के साथ-साथ पर्यटक लॉज छत्रपति संभाजीनगर और अरका उफगढ़ी, खारघर द्वारा दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करके सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here