CLAT का पेपर पैटर्न हुआ बदलाव, अब दो घंटे में सॉल्व करने होंगे 120 सवाल,

नई दिल्ली- देश में अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट लॉ कोर्सेज के लिए कॉमन एंट्रेंस टेस्ट कराने वाली बॉडी कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने CLAT एग्जाम में बदलाव किए हैं। स्टूडेंट्स के लिए टेस्ट को फ्रेंडली और सरल बनाने के लिए CLAT-UG के पेपर पैटर्न में बदलाव किए गए हैं। हालांकि, PG कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाले CLAT-PG के सिलेबस और टेस्ट पैटर्न में कोई बदलाव नहीं हुए हैं।

कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज 24 NLU का एक ग्रुप है। इसकी स्थापना 2017 में देश में लीगल एजुकेशन को और बेहतर बनाने के लिए की गई। इन 24 NLU के वाइस चांसलर्स कंसोर्टियम की गवर्निंग बॉडी के मेंबर हैं।

3 दिसंबर को होना है UG कोर्सेज में एडमिशन के लिए CLAT

UG लॉ कोर्सेज में एडमिशन के लिए CLAT एग्जाम इस साल 3 दिसंबर को होना है। एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 3 नवंबर तक होंगे।एकेडमिक ईयर 2024-25 में अंडर ग्रेजुएट लॉ कोर्सेज में एडमिशन के लिए होने वाले टेस्ट में ये बदलाव देखने को मिलेंगे :

  • क्वेश्चन पेपर में 150 की जगह 120 सवाल होंगे।
  • 120 सवालों को हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा।
  • हर सवाल के लिए 1 मार्क मिलेगा। हर गलत जवाब के लिए 0.25 मार्क कटेंगे।
  • पांच सेक्शन से 120 सवाल पूछे जाएंगे- इंग्लिश लैंग्वेज, करेंट अफेयर्स और GK, लीगल रीजनिंग, लॉजिकल रीजनिंग और क्वांटिटेटिव टेक्निक्स।

पेपर पैटर्न में हर सेक्शन में होंगे ये बदलाव:

एग्जाम के जरिए कैंडिडेट्स की रीडिंग स्किल्स और कॉम्प्रीहेंशन यानी किसी कॉन्सेप्ट को पढ़कर समझ पाने की काबिलियत और लीगल एजुकेशन को समझ पाने के लिए जरूरी एप्टीट्युड टेस्ट किया जाएगा।

सेक्शन 1 – इंग्लिश लैंग्वेज सेक्शन इस सेक्शन में स्टूडेंट्स को इंग्लिश में 450 शब्दों के 2 पैसेज (पैराग्राफ्स) दिए जाएंगे। ये पैसेज समकालीन या इतिहास से जुड़ी किसी भी महत्वपूर्ण घटना से जुड़े हो सकते हैं। ये पैसेज फिक्शन या नॉन-फिक्शन राइटिंग के फॉर्म में दिए जाएंगे। इंग्लिश लैंग्वेज में 12वीं के लेवल के सवाल पूछे जाएंगे।

सेक्शन 2 – करेंट अफेयर्स और GK

इस सेक्शन में न्यूज, नॉन-फिक्शन या जर्नलिस्टिक राइटिंग से जुड़े 450 शब्दों के पैसेज दिए जाएंगे। पैसेज पढ़कर कैंडिडेट्स को लीगल नॉलेज से जुड़े सवाल हल करने होंगे। इस सेक्शन को सॉल्व करने के लिए पैसेज में के अलावा कोई भी सवाल बाहर से नहीं पूछा जाएगा।

सेक्शन 3 – लीगल रीजनिंग

लीगल रीजनिंग सेक्शन में लीगल मैटर, पब्लिक पॉलिसी, फैक्च्युअल या कोई काल्पनिक सिचुएशन, मोरल सिचुएशन से जुड़े सवाल होंगे।

सेक्शन 4 – लॉजिकल रीजनिंग

इस सेक्शन के लिए कैंडिडेट्स को 450 शब्दों के शॉर्ट पैसेज दिए जाएंगे। इसमें सिचुएशन बेस्ड केस में एविडेंस पहचानने जैसे सवाल होंगे।

सेक्शन 5 – क्वांटिटेटिव टेक्निक्स

इस सेक्शन में टेक्स्ट या नंबर्स की मदद से बेसिक मैथ्स से जुड़े सवाल सॉल्व करने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here