Tuesday, July 23, 2024
Home किशान / मंडी भाव / प्याज की कीमतें 57 फीसदी तक हुई वृद्धि, राहत के लिए केंद्र...

प्याज की कीमतें 57 फीसदी तक हुई वृद्धि, राहत के लिए केंद्र ने प्याज की बिक्री बढ़ाने का किया निर्णय

नई दिल्ली- अखिल भारतीय औसत खुदरा प्याज की कीमत 57 प्रतिशत बढ़कर 47 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। ऐसे में केंद्र ने राहत देने के लिए खुदरा बाजारों में 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बफर प्याज की बिक्री बढ़ाने का निर्णय किया। उपभोक्ता मामलों को लेकर मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अभी अखिल भारतीय में औसत खुदरा प्याज की कीमत शुक्रवार को 47 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

यह एक साल पहले की अवधि में 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी।इन आंकड़ों के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को प्याजकी खुदरा कीमत 40 रुपये प्रति किलोग्राम थी। यह एक साल पहले की इसी अवधि में 30 रुपये प्रति किलोग्राम थी।

बफर स्टॉक की बिक्री को बढ़ाया

मंत्रालय के अनुसार जिन राज्यों में प्याज की कीमतों में तेजी को रोकने के लिए थोक और खुदरा दोनों बाजारों में बफर स्टॉक से प्याज उतारा जा रहा है। इस साल अगस्त के बीच में 22 राज्यों में विभिन्न स्थानों पर लगभग 1.7 लाख टन बफर प्याज उतार दिया गया है।खुदरा बाजारों में बफर प्याज को दो सहकारी निकायों एनसीसीएफ और एनएएफईडी आउटलेट और वाहनों के जरिये से 25 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचा जा रहा है। दिल्ली में भी बफर प्याज इसी रियायती दर पर बेचा जा रहा है।

मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बेमौसम की वजह से खरीफ प्याज की बुआई में देरी हुई थी। ऐसे में प्याज का कारण कम कवरेज हुआ है और फसल को बाजार में आने में भी देरी हुई है। भंडार में रखे रबी प्याज खत्म होने और खरीफ प्याज के बाजार में देरी की वजह से बाजार में इसकी आपूर्ति कम हो गई। ऐसे में थोक और खुदरा दोनों बाजारों में कीमतें बढ़ रही हैं।

सरकार ने चालू वर्ष के लिए बफर प्याज स्टॉक को दोगुना कर दिया है। यह बढ़ते प्याज की कीमतों पर अंकुश लगाएगा। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एनसीसी और एनफेड के माध्यम से 5 लाख टन का बैरल प्याज स्टॉक रखा है और आने वाले दिनों में अतिरिक्त 2 लाख टन प्याज स्टॉक की योजना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?