Thursday, July 25, 2024
Home रोचक जानकारी लाइफ इंश्योरेंस खरीदने से पहले कर ले इन बातों का आकलन,इन महत्वपूर्ण...

लाइफ इंश्योरेंस खरीदने से पहले कर ले इन बातों का आकलन,इन महत्वपूर्ण बातों का भी रखे ख्याल

नई दिल्ली- इंश्योरेंस एक ऐसा शब्द है जिसे सुनते ही सुरक्षा का भाव आता है। अगर किसी व्यक्ति के पास लाइफ इंश्योरेंस है तो उसे मन में कहीं न कहीं इस बात का संतोष रहता है कि उसके ना रहने पर उसके परिवार को आर्थिक मदद मिलती रहेगी।ज्यादातर लोग लाइफ इंश्योरेंस अपने किसी रिश्तेदार के कहने पर या कोई पॉलिसी बेचने वाले पर भरोसा करने पर अपने जरूरत से ज्यादा या उससे कम कवर अमाउंट का जीवन बीमा खरीदते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने लिए बेस्ट जीवन बीमा यानी लाइफ इंश्योरेंस कैसे खरीद सकते हैं।

क्यों जरूरी है लाइफ इंश्योरेंस?

इंश्योरेंस का मुख्य मकसद होता है अप्रिय परिस्थिति में आपको आर्थिक सहायता पहुंचाना। अगर बात लाइफ इंश्योरेंस की करें तो भारत में यह सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाले बीमाओं में से एक है। जीवन बीमा पॉलिसी पॉलिसीधारक और बीमा कंपनियों के बीच एक कानूनी अनुबंध होता है। पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान किए गए नियमित प्रीमियम के बदले में, बीमाकर्ता एक निश्चित अवधि के बाद पॉलिसीधारक या पॉलिसीधारक के निधन के मामले में उनके परिवार को एक धनराशि भेजता है।

अपने लिए बेस्ट लाइफ इंश्योरेंस खरीदने थोड़ा कठिन जरूर हो सकता है लेकिन नामुमकिन नहीं। चलिए जानते है आप कैसे अपने लिए अच्छा प्लान खरीद सकते हैं।

अपने जीवन बीमा लक्ष्यों का आकलन करें

हर इंसान की जीवन में अलग-अलग वित्तीय जिम्मेदारियां होती हैं। ऐसे में यदि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जिसे उपर उसके परिवार की जिम्मेदारियां हैं और अपने परिवार की वित्तीय सुरक्षा सुरक्षित रखना आपका प्राथमिक लक्ष्य है, तो आप वैसा टर्म इंश्योरेंस प्लान खरीदना चाहिए जिसका प्रीमियम कम हो और कवरेज ज्यादा।आपकी उम्र और वित्तीय स्थिति आपकी सही पॉलिसी चुनने का आधार होती है। यह पॉलिसी की अवधि को प्रभावित करता है।

अपने वर्तमान जीवनशैली का आकलन करें

यह समझना जरूरी है कि आप अपनी जीवनशैली की जरूरतों के आधार पर टर्म इंश्योरेंस कैसे चुनें। आपके खर्च करने की आदत एक महत्वपूर्ण मानक है।

लाइफ इंश्योरेंस खरीदने से पहले अगर आप यह आकलन कर लेते हैं कि आपकी जीवनशैली कैसी है आपको भविष्य में कैसी जीवनशैली चाहिए जिससे आपके परिवार को को कोई समझौता नहीं करना पड़े तो इस स्थिति में आप एक बेहतर निर्णय ले पाएंगे।

अपनी आय का विश्लेषण करें

लाइफ इंश्योरेंस कितने का लेना चाहिए यह लोगों के बीच आम प्रश्न है। इसका सीधा सा उत्तर यह है कि आप अपनी आय का विश्लेषण करें ताकि आपको एक अंदाजा हो कि आप अपने परिवार का कैसा भविष्य देख रहे हैं। जब आप अपनी आय की सीमाओं का मूल्यांकन करते हैं, तो आप बेहतर निवेश कर सकते हैं।

मौजूदा देनदारियों को नजरअंदाज ना करें

टर्म इंश्योरेंस चुनने की प्रक्रिया में डेट (debt) और देनदारियों पर ध्यान देना जरूरी है ताकि इंश्योरेंस का प्रीमियम भरने में देर ना हो। इंश्योरेंस का प्रीमियम भरना आपका कर्तव्य है क्योंकि अगर एक भी प्रीमियम टाइम पर नहीं भरा जाता तो यह वित्तीय रूप से नुकसानदेह साबित हो सकता है।

लाइफ इंश्योरेंस प्लान में राइर जरूर करें एड

ज्यादातर लोग प्रीमियम बचाने के लिए राइडर एड नहीं करते। हालांकि विशेषज्ञ ऐसा ना करने की सलाह देते हैं। लाइफ इंश्योरेंस खरीदते वक्त आपको क्रिटकल इलनेस, एक्सीडेंटल डेथ और डिसएबिलिटी जैसे राइडर को अपने लाइफ इंश्योरेंस में एड ऑन करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?