दिवाली के पहले अकोला जिले के 1.84 लाख किसानों के खाते में जमा होंगे 4 हजार रुपये

अकोला – केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना तथा उसकी तर्ज के आधार पर राज्य सरकार के नमो किसान महासम्मान निधि योजना के 2 हजार रुपए की पहली किश्त ऐसे कुल चार हजार रुपए जल्द ही किसानों के खाते में जमा होनेवाले हैं. इस योजना के अंतर्गत जिले के करीब 1.84 लाख किसानों को लाभ मिलेगा. अब तक ज्यादातर किसानों की ई-केवाइसी शेष होने से किसान नमो किसान महासम्मान निधियोजना के पहली किश्त से वंचित रह जाएंगे.

आधार सिडिंग तथा ई- केवाइसी की वजह से किसान लाभ से वंचित रह सकते हैं. इसलिए किसानों को आधार सिडिंग तथा ई-केवाइसी करना आवश्यक है. अब तक जिले में 700 से अधिक किसानों की ई-केवाइसी लंबित है. दिवाली से पहले चार हजार रुपए जमा होने की वजह से त्यौहारों के मुहाने पर किसानो को मदद मिली हैं. नमो किसान सम्मान योजना को मंजूरीराज्य में सम्मान निधि देने के लिए राज्य मंत्रिमंडल की हुई बैठक में मंजूरी मिली है. वहीं पीएम किसान सम्मान योजना की 15 वीं किश्त मिलने का रास्ता खुल गया है.

अब किसानों को प्रति वर्ष मिलेंगे 12 हजार

केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष दिए जानेवाले 6 हजार रुपए अनुदान में राज्य सरकार ने भी 6 हजार रुपए नमो किसान महासम्मान निधि यह योजना अमल में लाने को जून 2023 में मान्यता मिली थी. इसलिए राज्य के किसानों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपए मिलनेवाले हैं.

1.85 लाभार्थी जिले में

प्रधानमंत्री सम्मान योजना के अंतर्गत जिले में 1 लाख 85 हजार 329 किसानों ने पंजीयन कराया है. इनमें से 1 लाख 84 हजार 629 किसानों ने ई-केवाइसी पूर्ण की है. इसी कारण उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा. जिन किसानों की ई- केवाइसी शेष है वे लाभ से वंचित रह जाइंगे.

700 किसानों की ई-केवाइसी अभी भी बाकि

जिले में अब तक 700 किसानों की ई- केवाइसी पेंडिंग होने के कारण उन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना तथा नमो किसान महासम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा. योजना के लाभ के लिए किसानों को आधार सिडिंग एवं ई-केवाइसी करना आवश्यक है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here