UGC ने जारी की 50 प्‍वाइंट्स की लिस्‍ट, अब यूनिवर्सिटी को बतानी होगी फैकल्‍टी, एंटी-रैगिंग, एलुमनी, कंप्‍लेन सेल जैसी हर जानकारी

नई दिल्ली– UGC ने देश की सभी यूनिवर्सिटीज़ को निर्देश दिया है कि वे स्‍टूडेंट्स के लिए जरूरी हर जानकारी अपने पोर्टल पर अपलोड करेंगी। आयोग ने इसके लिए 50 प्‍वाइंट्स की लिस्‍ट जारी की है। इसमें एडमिनिस्‍ट्रेशन और फैकल्‍टी की फोटो के साथ लिस्‍ट भी शामिल है। अपने पूरे एकेडमिक सेशन, फीस, हॉस्‍टल और स्‍कॉलरशिप की जानकारी भी यूनिवर्सिटीज़ को वेबसाइट पर देनी होगी।

इससे अपने पसंद की यूनिवर्सिटी चुनना स्‍टूडेंट्स के लिए भी आसान होगा। यूनिवर्सिटी में किन सब्‍जेक्‍ट्स पर रिसर्च हो रही है, किन रिसर्च का पेटेंट है, कैंपस में क्‍या सुविधाएं हैं, कोर्स की फीस समेत ऐसी कई जानकारियां स्‍टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर ही मिल जाएंगी।

 

देनी होगी Equal Opportunity Cell की जानकारी

हर यूनिवर्सिटी को अपने Equal Opportunity Cell की जानकारी भी शेयर करनी होगी, जो धार्मिक या जातीय रुप से पिछड़े स्‍टूडेंट्स, टीचर्स और नॉन-फैकल्‍टी मेंबर्स की शिकायतों को एड्रेस करता है। साथ ही एडमिशन या इसके बाद आ रहे परेशानियों को ऑनलाइन रजिस्‍टर करने के लिए जारी ई-समाधान पोर्टल की इंफॉर्मेशन भी यूनिवर्सिटी को शेयर करनी होंगी।

सेशन भी रेगुलर होगा

अभी देशभर में कई यूनिवर्सिटीज हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट के तय कैलेंडर के हिसाब से सेशन आयोजित नहीं कर पा रहे हैं। गाइडलाइंस के अनुसार, यूनिवर्सिटी अपने सेशन की डिटेल पहले ही वेबसाइट पर शेयर करेंगी और उसका सख्‍ती से पालन भी करेंगी।

MoUs की जानकारी भी शेयर करनी होगी

यूनिवर्सिटीज फेलोशिप और प्‍लेसमेंट के लिए कंपनियों के साथ MoUs तो साइन करते हैं, मगर आगे चलकर उनका क्‍या हुआ ये पता नहीं चल पाता है। अब यूनिवर्सिटीज को इसका भी अपडेट वेबसाइट पर रखना होगा। इसके साथ ही अपने एलुमनी एसोशिएशन की जानकारी भी साझा करनी होगी। शिक्षा विभाग का कहना है कि पारदर्शिता बढ़ने से यूनिवर्सिटीज भी समय से क्‍लासेज़ और एग्‍जाम कराने के लिए प्रेरित होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here