महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को मिली पांच दिन की लंबी छुट्टी 

मुंबई– महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को लंबी छुट्टी मिली है। राज्य सरकार में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों को कुल पांच दिन का अवकाश मिला है। गणेश चतुर्थी के दिन हर साल की तरह अवकाश होता है पर आज ही के दिन ईद ए मिलाद भी है। लेकिन गणेश चतुर्थी के ही दिन ईद ए मिलाद होने की वजह से ईद का अवकाश 28 सितंबर की बजाय 29 सितंबर कर दिया गया है। इस संबंध में महाराष्ट्र सरकार की तरफ से गजट जारी किया गया है।

ऐसे मिला पांच दिन का अवकाश 

महाराष्ट्र में शनिवार और रविवार दो दिन का अवकाश होता ही है। उससे पहले गणेश चतुर्थी और ईद की दो दिन का अवकाश दिया गया है। इसके बाद 2 अक्टूबर को गांधी जयंती का अवकाश है जो तीन राष्ट्रीय अवकाशों में से एक है। इन सभी अवकाशों को मिलाकर महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों को पांच दिन का अवकाश मिला है।

तिथि और अवकाश 

  • 28 सितंबर(गुरूवार) – गणेश चतुर्थी
  • 29 सितंबर (शुक्रवार) – ईद ए मिलाद
  • 30  सितंबर ( शनिवार)- साप्ताहिक अवकाश
  • 1 अक्टूबर ( रविवार)- साप्ताहिक अवकाश
  • 2 अक्टूबर (सोमवार)- गांधी जयंती

सराकरी गजट में कहा गया है राज्य सरकार द्वारा अधिसूचित 24 सार्वजनिक अवकाशों में ईद-ए-मिलाद का अवकाश है। इस अवसर पर जुलूस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है तथापि इस वर्ष गुरुवार, 28 सितंबर 2023 को उसी दिन हिंदू त्योहार अनंत चतुर्दशी भी थी। अनंत चतुर्दशी के दिन, पूरे राज्य में भगवान गणेश की मूर्ति का बड़ा सार्वजनिक मिरवणुक निकालि जाती है और फिर बाप्पा को विसर्जित किया जाता है।इसलिए हिंदू धर्मावलंबियों की एक बड़ी भीड़ इकट्ठा होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here