चुटकियों में एडिट होगी वीडियो , YouTube ने पेश किये नए AI फीचर

नई दिल्ली- गूगल के स्वामित्व वाले वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube ने अपने एनुअल ‘मेड ऑन यूट्यूब’ इवेंट में क्रिएटर्स के लिए कई नए AI-पॉवर्ड टूल की घोषणा की। आने वाले अगले महीनों में YouTube पर एआई-जनरेटेड फोटो और वीडियो बैकग्राउंड, एआई वीडियो और म्यूजिक सर्च का ऑप्शन मिलेगा।’मेड ऑन यूट्यूब’ इवेंट में यूट्यूब ने कई फीचर्स को पेश किया। इन नए फीचर की सहायता से क्रिएटर्स आसानी से वीडियो एडिट और शेयर कर सकेंगे।

ड्रीम स्क्रीन

यूट्यूब शॉर्ट्स के लिए एक नई जेनरेटिव एआई फीचर ड्रीम स्क्रीन को पेश किया है। यह क्रिएटर्स को केवल एक प्रॉम्प्ट में एक थॉट टाइप करके अपने शॉर्ट्स में एआई-जनरेटेड वीडियो या इमेज बैकग्राउंड जोड़ने की अनुमति देगा। ड्रीम स्क्रीन के साथ, क्रिएटर्स अपने शॉर्ट्स के लिए नई सेटिंग्स बनाने में सक्षम होंगे।

यूट्यूब क्रिएट

कंपनी ने यूट्यूब क्रिएट की भी घोषणा की, जो एक मोबाइल ऐप है जिसका उद्देश्य प्लेटफॉर्म के क्रिएटर्स को वीडियो प्रोडक्शन को आसान बनाने में मदद करना है। ऐप में एडिटिंग और ट्रिमिंग, ऑटोमैटिक कैप्शनिंग, वॉयसओवर फीचर और फिल्टर और रॉयल्टी-फ्री म्यूजिक की लाइब्रेरी तक पहुंच जैसी एआई-सपोर्टेड फीचर्स शामिल हैं।

ऐप वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, यूनाइटेड किंगडम, इंडोनेशिया, भारत, कोरिया और सिंगापुर सहित चुनिंदा बाजारों में एंड्रॉइड पर बीटा में है, यूट्यूब क्रिएट फ्री है।

Instagram Reels को मिलेगी कड़ी टक्कर

नई फीचर्स की घोषणा तब भी हुई है जब YouTube वर्टिकल, शॉर्ट-फॉर्म वीडियो बाजार में अधिक हिस्सेदारी हासिल करने के लिए बाइटडांस के टिकटॉक और मेटा प्लेटफॉर्म के इंस्टाग्राम रील्स के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा में है। YouTube ने कहा कि अब वह शॉर्ट्स पर 70 बिलियन से ज्यादा रोजाना देखता है, और नए जेनरेटिव एआई टूल का उद्देश्य और भी अधिक यूजर्स और क्रिएटर्स को आकर्षित करना और अपने प्रतिद्वंद्वियों पर प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here