Thursday, July 25, 2024
Home मुख्य न्यूज़ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कि घोषणा, देश में खुलेंगे 23 नए...

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कि घोषणा, देश में खुलेंगे 23 नए सैनिक स्कूल

नई दिल्ली- रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने साझेदारी मोड में 23 नए सैनिक स्कूल खोलने को मंजूरी दे दी है। इस पहल से सैनिक स्कूल सोसायटी के अंतर्गत साझेदारी मोड के तहत चलने वाले स्कूलों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। यह पिछले पैटर्न के तहत चल रहे मौजूदा 33 सैनिक स्कूलों के अतिरिक्त हैं।

सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे नए स्कूल

ये नए स्कूल संबंधित शिक्षा बोर्डों से संबद्धता के अलावा सैनिक स्कूल सोसायटी के तत्वावधान में कार्य करेंगे। साथ ही सोसायटी द्वारा निर्धारित साझेदारी मोड के नियमों और विनियमों का पालन करेंगे। अपने नियमित सहायक बोर्ड पाठ्यक्रम के अलावा सैनिक स्कूल पैटर्न के छात्रों को शैक्षणिक प्लस पाठ्यक्रम भी प्रदान करेंगे।

100 नए सैनिक स्कूल होंगे स्थापित

दरअसल, भारत सरकार ने एनजीओ, निजी स्कूलों, राज्य सरकारों के साथ साझेदारी में छठी कक्षा से 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने की पहल को मंजूरी दी है। इसी क्रम में सैनिक स्कूल सोसायटी ने देश भर के 19 नए सैनिक स्कूलों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने पीछे यह है उद्देश्य

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 100 नए सैनिक स्कूल स्थापित करने के पीछे का उद्देश्य छात्रों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और सशस्त्र बलों में शामिल होने सहित बेहतर करियर के अवसर प्रदान करना है। यह निजी क्षेत्र को आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रशिक्षित कर राष्ट्र निर्माण की दिशा में काम करने का अवसर प्रदान करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

× How can I help you?