जल्द शुरू होगी अमरावती से हवाई सेवा

अकोला में कब होंगा शुरू एअरपोर्ट , पिछले कई वर्षो से अकोला के नागरिक कर रहे प्रतीक्षा

अमरावती– पश्चिम विदर्भ का औद्योगिक विकास तेजी हो इस बात को ध्यान में रखते हुए जिले के बेलोरा हवाईअड्डे का विकास कार्य भी तेजी से हो रहा है. इस कार्य के अंतर्गत यहाँ बड़ी टर्मिनल तथा एटीसी इमारतें बन रही हैं. आगामी मार्च तक यह कार्य पूरा होगा ऐसा विश्वास संबंधित कंपनी ने व्यक्त किया है. जिससे अप्रैल में यहां से छोटे विमानों की नियमित उड़ान भरने के लिए यह रनवे तयार रहेगा. तथापि  प्रमुख सूत्रों के अनुसार अगले वर्ष 15 अगस्त तक उड़ानें नियमित होगी.

1850 मीटर का रनवे और 100 यात्री ठहरने की व्यवस्था

हवाईअड्डे पर बननेवाले रनवे 1850 मीटर तक लंबा कर दिया गया है. उसी प्रकार केंद्र और राज्य सरकार व्दारा क्रमशः 52 और 23 करोड़ का फंड इस विकास कार्य के लिए प्राप्त हुआ हैं.इस लागत से इस कार्य की शुरुआत हुई हैं. 26 हजार वर्गफीट टर्मिनल इमारत का 40 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चूका हैं ऐसी जानकारी हवाईअड्डे के प्रबंधक गौरव उपश्याम ने दी हैं. दोनों इमारतों को पूर्ण करने के लिए कंपनी को आगामी मार्च तक की डेडलाइन दी गई है. इसीलिए 100 से अधिक कामगार नियमित और तेजी से कार्य कर रहे हैं.

विमानतल की सुरक्षा दीवार का निर्माण सर्वप्रथम किया गया. टर्मिनल इमारत शानदार, दर्शनीय तो होगी ही, यहां सौ यात्री के बैठने की व्यवस्था होगी. इसके अलावा वीआईपी कक्ष, उपहारगृह, कार्यालय और पार्किंग की व्यवस्था रहेगी.

72 सीटोंवाले होंगे विमान

अप्रैल 2024 से 72 सीटों वाले छोटे विमानों की नियमित उड़ाने शुरु हो जाने की अपेक्षा जताई जा रही है. उसी प्रकार रात में भी विमान उतरने और उड़ान भरने की सुविधा बेलोरा में की जा रही हैं. एटीसी को नई तकनीक से लेस किया जाएगा. अब बेलोरा विमानतल वीआईपी लोगों के साथ-साथ सामान्य लोगों के लिए भी उपलब्ध  हो जायेगा.

अकोला के साथ सौतेला व्यवहार?

अकोला में तकनिकी कार्यो से लेट होता जा रहा रनवे विस्तारीकरन का कार्य, अकोला का एअरपोर्ट अंग्रेजो ने १९४३ में ही बना दिया था. परन्तु हवाई जहाज १९८१ में उड़े थे जिसमें वायुदूत एरलाईन उस समय अकोला से उडान भरती थी. जो कुछ समय में ही पेसेंजर न मिलने से बंद कर दी थी.  तब से लेकर अब तक अकोला से नियमित विमान सेवा शुरू करने पर हलचले तो हो रही मगर ग्राउंड पर कोई खास इम्प्लीमेंट नहीं दिख रहा. वही दूसरी और अमरावती के कार्य में दिन प्रतिदिन गति आ रही..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here